संजीवनी टुडे

इराक में फंसे सात पंजाबी युवक स्वदेश लौटे

संजीवनी टुडे 27-07-2019 19:28:02

विदेश में नौकरी दिलाने के झांसे का शिकार हुये सात पंजाबी युवक केंद्र सरकार के अथक प्रयासों के बाद इराक से आज स्वदेश लाैटे आए।


फगवाड़ा। विदेश में नौकरी दिलाने के झांसे का शिकार हुये सात पंजाबी युवक केंद्र सरकार के अथक प्रयासों के बाद इराक से आज स्वदेश लाैटे आए। डिल  हवाईअड्डे पर परिजनों की अपने बच्चों को देख कर आखें नम हो गईं वहीं युवकों ने भी अपनी सरजमीं पर पांव रखने के बाद राहत की सांस ली। इन युवकों में पांच फिल्लौर, एक फगवाड़ा और एक भाेलथ का था। ये सभी एक महिला एजेंट नीलम रानी और उसके सम्बंधी राम लुभाया के विदेश में अच्छी नौकरी दिलाने के झांसे का शिकार हुये थे। नीलम रानी इराक में ही रहती है। एजेंटों ने इन युवकों को लगभग आठ माह पूर्व इराक में नौकरी की एक कम्पनी में नौकरी दिलाई थी लेकिन एक माह बाद ही इन्हें निकाल दिया गया था और तभी से वे वहां बद्तर जिंदगी जी रहे थे। युवकों की शिनाख्त फिल्लौर के छोकरां निवासी रणदीप, बलजीत, सौरव, संदीप और अट्टन गांव निवासी अमनदीप तथा फगवाड़ा की कौल्सर कालोनी निवासी कमलजीत और भोलथ के प्रभजोत सिंह के रूप में की गई है। 

फिल्लौर के पुलिस उपाधीक्षक(डीएसपी) देविंदर सिंह अत्री और फगवाड़ा के डीएसपी मंजीत सिंह ने इन युवकों के स्वदेश लौटने की पुष्टि की और कहा कि ये सभी सुबह करीब पांच बजे दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे जहां परिजन इनका बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। इन्होंने बताया कि छाेकरां गांव निवासी नीलम और लुभाया के खिलाफ पुलिस ने गत 30 मई को धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया था। केंद्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्री और बठिंडा से सांसद हरसिमरत कौर बादल ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ इन युवकों के इराक में फंसे होने का मामला उठाया था। श्री जयशंकर के इराक सरकार से इन युवकों का मामला उठाये जानो पर इनकी स्वदेश वापसी सुनिश्चित हो सकी। परिजनों ने दोनों नेताओं का उनके बच्चों की वहां से सकुशल वापसी के लिये आभार व्यक्त किया। 

वापिस लौटे इन युवकों में से कमलजीत के पिता मोहल लाल ने बताया कि एजेंट इन युवकों को दुबई और मस्कट के रास्ते इराक ले गये लेकिन वहां पहुंचने पर इन्हें दस्तावेज नहीं मुहैया कराए जिसे वे वहां वे नौकरी करने के योग्य नहीं थे।उन्होंने बताया कि एजेंटों ने प्रत्येक युवक से इराक भेजने के लिये ढाई-ढाई लाख रूपये लिये थे। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended