संजीवनी टुडे

गाजियाबाद में भी होगा सीरो सर्वे, नौ जिलों को किया गया था शामिल, शासन से मिली हरी झंडी

संजीवनी टुडे 21-08-2020 05:05:00

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी सीरो सर्वे किया जाएगा जिसके लिए उत्तर प्रदेश शासन ने मंजूरी दे दी है।


गाजियाबाद। दिल्ली से सटे गाजियाबाद  में भी सीरो सर्वे किया जाएगा जिसके लिए उत्तर प्रदेश शासन ने मंजूरी दे दी है। जिला अधिकारी डा. अजय शंकर पांडेय ने गुरुवार को बताया  जल्दी ही शासन के ‌दिशा-निर्देशों के मुताबिक इस पर काम आगे बढ़ेगा। सीरो सर्वे करके जिला वासियों में कोरोना की एंटीबाडीज का पता लगाने के लिए कोविड-19 सीरो सर्विलांस का अध्ययन किया जाएगा। अध्ययन करने के लिए आईसीएमआर से ही संस्था को नामित किया जाएगा। नामित संस्था ही सर्वे के लिए कर्मचारियों की व्यवस्था करेगी, हालांकि सर्वे के लिए ब्लड कलेक्शन में सहयोग करने के लिए लैब टैक्नीशियन जनपद की ओर से उपलब्ध कराए जाएंगे। 

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद की ओर से 11 अगस्त को जारी किए गए शासनादेश में उत्तर प्रदेश के नौ जिलों, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा, सहारनपुर, बरेली, बलरामपुर, मऊ, औरया, गोंडा और उन्नाव का चयन किया गया था। जिला अधिकारी डा. अजय शंकर पांडेय के निवेदन पर शासन ने अब इस अध्ययन में गाजियाबाद को भी शामिल कर लिया है। सर्वे के लिए राष्ट्रीय कैंसर रोकथाम एवं अनुसंधान संस्थान, नोएडा से डा. स्मिता अस्थाना को सर्वे के लिए गौतमबुद्घनगर के अलावा अमरोहा और सहारनपुर जनपद आवंटित किए गए हैं। 

जिला अधिकारी ने बताया इस अध्ययन के बाद यह पता लगाया जा सकेगा कि कोविड-19 से लड़ने के लिए जनपद वासियों में एंडीबॉडीज की क्या स्थिति है। नामित संस्था की टीम के जनपद में ठहरने, भोजन और भ्रमण करने की व्यवस्था जनपद की ओर से ही की जाएगी। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनके गुप्ता ने बताया सीरो सर्विलांस अध्ययन के बाद कोविड-19 से जंग के लिए रणनीति बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस अध्ययन में सहयोग करने के लिए लैब टेक्नीशियनों को चि‌न्हित करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

यह खबर भी पढ़े: भाजपा पर जमकर बरसे दिग्विजय, बोले- गलत नीतियों के कारण करोड़ों लोगों की चली गई नौकरियाँ

यह खबर भी पढ़े: Birthday Special 21 August: भूमिका चावला ने 2003 में फिल्म 'तेरे नाम' से किया था बॉलीवुड में डेब्यू

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended