संजीवनी टुडे

संविधान बचाओं पर राजनीतिक दलो की ओर से सेमीनार संपन्न

संजीवनी टुडे 26-07-2019 17:11:33

विभिन्न राजनीतिक दलों और जनसंगठनों की ओर से शुक्रवार को संविधान बचाओ, लोकतंत्र बचाओ, देश बचाओ के मुद्दे पर एक सेमीनार आयोजित की गयी।


जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में विभिन्न राजनीतिक दलों और जनसंगठनों की ओर से शुक्रवार को संविधान बचाओ, लोकतंत्र बचाओ, देश बचाओ के मुद्दे पर एक सेमीनार आयोजित की गयी।

सेमीनार में भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मा.ले.), बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल, समग्र सेवा संघ, पीयूसीएल, राजस्थान नागरिक मंच, एमकेएसएस, संवैधानिक अधिकार संगठन, जमाते इस्लामी-ए-हिंद के प्रतिनिधियों ने बहस कर सर्वसम्मति से पारित किया। 

सेमीनार में पारित प्रस्ताव में केन्द्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा त्रिपुरा, कर्नाटक, गोवा, बंगाल तथा देश के अन्य हिस्सों में अधिनायकवादी तथा गैर लोकतांत्रिक कार्यवाही करने का आरोप लगाते हुये कठोर शब्दों में आलोचना की गई। सेमीनार कहा गया कि केन्द्र की भाजपा सरकार केरल में वाम मोर्चे की सरकार को अस्थिर करने के लिए सारे हथकंडे अपना रही है, सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर सुप्रिम कोर्ट के फैसले के खिलाफ जाकर धार्मिक उन्माद फैलाकर जनता को बांटने की पूरी कोशिश की गई है। पश्चिमी बंगाल में भाजपा और टीएमसी ने साथ मिलकर वामदलों के घरों, दफ्तरों व कार्यकर्ताओं पर प्राणघातक हमले किए और सैंकड़ों कायकर्ताओं को मौत के घाट उतार दिया।

सेमीनार में कहा गया कि कर्नाटक में जिस तरह से जनतंत्र को घ्वंस किया है वह अत्यंत शर्मनाक है। पिछले एक साल से भाजपा इस प्रक्रिया में जुटी हुई थी, बड़ी नंगई से सत्ताधारी कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन के विधायकों को खरीदने और ललचाने में लगी रही। जिस तरह कर्नाटक में विधायकों की खरीद फरोख्त हुई है। ठीक उसी तरह आंध्र प्रदेश में तेलगुदेशम पार्टी के सांसदों तथा विधायकों को भी दल-बदल करने पर मजबूर कर दिया गया। 

सेमीनार को भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की ओर से प्रो. वासुदेव, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से कुनाल रावत, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मा.ले.) की ओर से राहुल चौधरी, आम आदमी पार्टी की ओर से सतीश नागपाल, एमकेएसएस एवं पीयूसीएल की ओर से अरूणा राय, राजस्थान नागरिक मंच की ओर से आर सी शर्मा, किसान सभा से का. गुरचरण सिंह मौड़, जमाते इस्लामी-ए-हिंद की ओर से नईम रब्बानी ने अपने विचार रखे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended