संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर सुरक्षा के रहेंगे पुख्ता इंतजाम

संजीवनी टुडे 19-06-2019 14:03:34

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दो दिवसीय दौरे को लेकर झारखंड की राजधानी रांची में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।


रांची। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दो दिवसीय दौरे को लेकर झारखंड की राजधानी रांची में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा को लेकर 10 आईपीएस, 43 डीएसपी और पांच हजार जवान को तैनात किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के योग दिवस के मौके पर 21 जून को होने वाली सभा के लिए रांची के प्रभात तारा मैदान में सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां पूरी की गई हैं। सभा स्थल की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपीजी, एनएसजी और राज्य पुलिस मुख्यालय ने मिलकर तैयारी की है।

कार्यक्रम स्थल में बिना जांच और पास के किसी को भी प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। आपातकालीन स्थिति के लिए प्रधानमंत्री के लिए दो कारकेड की भी व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा पांच स्तरीय होगी। पहली कमान एसपीजी और एनएसजी, दूसरी कमान सीआरपीएफ, तीसरी कमान एटीएस और चौथी कमान झारखंड जगुआर और पांचवी कमान झारखंड पुलिस के हाथ रहेगी। इसके अलावा सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से भी कार्यक्रम स्थल पर पैनी नजर रखी जाएगी। साथ ही सादे लिबास में महिला और पुरुष पुलिसकर्मियों को लगाया गया है।

रांची एसएसपी अनीश गुप्ता ने बुधवार को बताया कि सुरक्षा की सारी तैयारियों का हर पल निरीक्षण किया जा रहा है। शहर के विभिन्न इलाकों में रांची पुलिस और एटीएस की टीम छापेमारी कर रही है। होटलों, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे पर भी पुलिस की पैनी नजर है। एसएसपी के अनुसार एयरपोर्ट से लेकर सभा स्थल तक फोर्स लगातार चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इलाके के पुराने अपराधियों की गिरफ्तारी भी की गई है।  कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन की ओर से आठ कोषांग का गठन किया गया, जिसकी मॉनिटरिंग खुद रांची के डीसी राय महिमापत रे कर रहे हैं।

पुलिस सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री 20 जून की रात वायुसेना के विशेष विमान से 10:40 बजे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे। रात 11:05 बजे पीएम का काफिला राजभवन पहुंचेगा। मोदी 21 जून को सुबह 6:10 बजे राजभवन से प्रभात तारा मैदान के लिए रवाना होंगे। मुख्य कार्यक्रम 6:30 बजे से शुरू होगा, जो 7:35 बजे तक चलेगा। इसके बाद 7:40 बजे प्रधानमंत्री एयरपोर्ट के लिए निकलेंगे और 750 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

प्रभात तारा मैदान में होने वाले योग कार्यक्रम की तैयारी जोरों पर है।केंद्रीय आयुष मंत्रालय स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन तैयारियां में जुटी हुई है। कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी है। लगभग पचास हजार लोग मोदी के साथ योग करेंगे। प्रधानमंत्री के कारकेड की सुरक्षा को लेकर विशेष तैयारी की गई है। 

पीएम एयरपोर्ट से राजभवन और प्रभात तारा मैदान जाने के दौरान सड़क पर पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। साथ ही पीएम के गुजरने वाले काफिले वाले रास्तों पर पड़ने वाले बड़े भवनों पर पुलिस की जवान तैनात रहेंगे। पीएम के काफिला के गुजरने वाले मार्ग पर यातायात का परिचालन बंद रहेगा।

जयपुर में प्लाट मात्र 2.60 लाख में कॉल 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended