संजीवनी टुडे

लोकसभा चुनाव के लिए जींद जिले में धारा 144 लागू

संजीवनी टुडे 15-03-2019 21:22:42


जींद। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि लोक सभा आम चुनाव 2019 की घोषणा विगत 10 मार्च को हो चुकी है। चुनाव की अधिसूचना 16 अप्रैल को जारी की जाएगी। उम्मीद्वार नामांकन पत्र 23 अप्रैल तक जमा करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि 26 अप्रैल तक उम्मीद्वार नामांकन पत्र वापिस ले सकते हैं। हरियाणा प्रदेश में 12 मई को मतदान होगा। मतों की गणना 23 मई को होगी। उन्होंने बताया कि 27 मई को चुनाव प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

लोकसभा चुनाव के लिए जिले में धारा 144 लागू
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि लोक सभा आम चुनाव 2019 के लिए जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला में धारा 144 लागू करने के आदेश जारी किए गए है। जिलाधीश ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला में धारा 144 लागू की है। 

इसके अंतर्गत तलवार, बरछा, भाला, लाठी, चाकू, साइकिल चैन तथा हथियार के रूप में इस्तेमाल हो सकने वाली किसी भी प्रकार की वस्तु को सार्वजनिक स्थल पर ले जाने पर पाबंदी रहेगी। यह आादेश डयूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों पर लागू नही होंगे। उन्होंने निर्देशों में राजनीतिक दलों एवं उम्मीद्वारों से कहा कि वह बिना अनुमति के लाउड स्पीकर का प्रयोग नहीं करें। 

अनुमति लेने के बाद भी लाउड स्पीकर का प्रयोग सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक ही किया जा सकता है। लाउड स्पीकर के प्रयोग की अनुमति सम्बधित उपमंडल अधिकारी नागरिक से लेनी होगी। उम्मीद्वार द्वारा प्रयोग किए जाने वाले व्हीकलों क ा विवरण सहायक रिटर्निंग अधिकारी को देना जरूरी है। बिना अनुमति के व्हीकलों का प्रयोग नहीं किया जा सकता है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

व्हीकलों के प्रयोग की अनुमति सहायक रिटर्निंग अधिकारी से लेनी होगी। उन्होंने स्पष्ट कहा कि इन आदेशों की उल्ंघना करने वाले उम्मीद्वार या राजनीतिक दल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जारी आदेश आज से ही लागू हो गए है। जो चुनाव प्रक्रिया खत्म होने तक जारी रहेंगे।

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended