संजीवनी टुडे

उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद अयोध्या में मस्जिद के लिए जमीन की तलाश जारी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-11-2019 16:55:18

अयोध्या मसले को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद चौदह कोसी परिक्रमा की परिधि के बाहर मस्जिद निर्माण के लिये जमीन तलाशने का काम जोर शोर से जारी है।


अयोध्या। अयोध्या मसले को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद चौदह कोसी परिक्रमा की परिधि के बाहर मस्जिद निर्माण के लिये जमीन तलाशने का काम जोर शोर से जारी है।

यह खबर भी पढ़ें:​ हाराष्ट्र में लग सकता हैं राष्ट्रपति शासन : सूत्र

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मस्जिद के लिये अयोध्या की चौदह कोसी परिक्रमा के बाहर जमीन तलाशी जा रही है। सदर तहसील के पूरा विकास अन्तर्गत शहनवा ग्राम सभा के अलावा सोहावल, बीकापुर, सदर तहसील क्षेत्र में भूमि की तलाश राजस्व विभाग ने शुरू कर दी है।

शहनवा ग्राम सभा में बाबर के सिपहसालार मीर बांकी के कब्र होने का दावा किया जाता रहा है। इस गांव के निवासी शिया बिरादरी के रज्जब अली और उनके बेटे मोहम्मद असगर को बाबरी मस्जिद का मुतवल्ली कहा गया है। इसी परिवार को ब्रिटिश हुकूमत की ओर से तीन सौ दो रुपये छह पाई की धनराशि मस्जिद के रखरखाव के लिये दी जाती थी। 

सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के दावे में इसका जिक्र भी किया गया है। यह अलग बात है कि बाबरी मस्जिद पर अधिकार को लेकर शिया वक्फ बोर्ड एवं सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के बीच विवाद के बाद वर्ष 1946 में कोर्ट ने सुन्नी बोर्ड के पक्ष में सुनाया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended