संजीवनी टुडे

प्रदेश में एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर असमंजस

संजीवनी टुडे 21-05-2019 22:45:12


बीकानेर। राजस्थान के शिक्षा विभाग ने मंगलवार को शिविरा पंचांग में परिवर्तन करते हुए अब एक जुलाई से सरकारी और गैर सरकारी स्कूल शुरू करने का निर्देश जारी कर दिया है। इससे अब 21 जून को स्कूलों में आयोजित होने वाला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम भी प्रभावित हो गया है। इधर स्कूली शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा ने कहा कि योग दिवस 21 जून को ही मनाया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि योग दिवस के लिए सभी विभागों की तरह स्कूलों के लिए भी सर्कुलर अलग से जारी कर दिया गया है।


मंगलवार को शिक्षा विभाग के शासन उप सचिव की ओर से जारी आदेश में स्कूलों को 1 जुलाई से शुरू करने के निर्देश प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा निदेशक को दिए गए हैं। साथ ही शीतकालीन अवकाश भी अब 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक होंगे। पूर्व में शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिए गए थे जबकि ग्रीष्मकालीन अवकाश कम कर दी गए थे। हालांकि शिक्षकों को 24 जून से स्कूलों में आना होगा और स्कूलों में उपस्थिति देनी होगी। इस दौरान शिक्षक नए प्रवेश व टीसी देने का काम करेंगे। 21 जून योग दिवस पर शिक्षकों का भी अवकाश रहेगा। आदेश के मुताबिक अब प्रतिवर्ष 21 जून को प्रदेश में मनाया जाने वाला योग दिवस के दिन स्कूलों में अवकाश रहेगा, ऐसे में जिस स्तर पर राजस्थान में अब तक योग दिवस आयोजित होता था, वो अब संभवतः नहीं होगा।


योग दिवस स्कूलों के अवकाश के संबंध में प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा ने बहुभाषी न्यूज एजेंसी 'हिन्दुस्थान समाचार' को बताया कि  शिविरा पंचांग में परिवर्तन किया गया है। इसके लिए 1 जुलाई से सरकारी और गैर सरकारी स्कूल शुरु किए जाएंगे। लेकिन इससे पहले योग दिवस 21 जून को ही मनाया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि योग दिवस के लिए सभी विभागों की तरह स्कूलों के लिए भी सर्कुलर अलग से जारी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र की तर्ज पर योग दिवस जरुर मनाया जाएगा। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

डोटासरा ने बगैर किसी का नाम लिए कहा कि 'हम उनकी मानसिकता के खिलाफ है ना कि योग दिवस के।' योग अच्छा है, योग की क्या बुराई क्या है? योग करते रहना चाहिए। योग दिवस के लिए अलग से निर्देश निकाले गए है लेकिन योग के लिए कई दिनों पहले स्कुल खुले यह सही नहीं है। योग के लिए बच्चे एक दिन के लिए स्कूल आएंगे और फिर बाद में 1 जुलाई से स्कूलें खुलेंगी।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From state

Trending Now