संजीवनी टुडे

राम की नगरी में सावन मेला की धूम, सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 13-08-2019 20:38:26

मनगरी अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।


अयोध्या। स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन पर्व के साथ सावन झूला मेला को निर्विघ्न सम्पन्न कराने के लिये उत्तर प्रदेश की रामनगरी अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने मंगलवार को बताया कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद असमाजिक तत्वों पर खास निगाह रखी जा रही है। स्वतंत्रता दिवस और सावन झूला को ध्यान में रखते हुये सुरक्षा और कडी कर दी गयी है। अयोध्या में अब सिविल पुलिस के जवान के साथ-साथ आरएएफ एवं बीएसएफ की भी तैनाती की गयी है। अयोध्या के आज मुख्य मार्ग पर बीएसएफ के जवानों ने रूट मार्च भी किया है और आवाम को सुरक्षा का भरोसा दिलाया है।

उन्होंने बताया कि कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद 15 अगस्त की संवेदनशीलता को देखते हुए प्रदेश सरकार में अयोध्या की सुरक्षा बढ़ा दी है। उन्होंने बताया कि पन्द्रह अगस्त को ही रक्षाबंधन है और सावन मेले का आखिरी दिन है इसलिए अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही है। पुलिस के मुताबिक मेले के आखिरी दिन श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में पहुंच सकती है।

यह खबर भी पढ़ें: फसलों के अवशेष जलाने के मामलों में भारी कमी, प्रदूषण का स्तर घटा

तिवारी ने बताया कि कल से अयोध्या में भारी भीड़ को देखते हुए चार पहिया वाहन प्रतिबंधित कर दिये हैं। शहर के अन्दर जाने वाले सभी रास्तों पर सघन चेकिंग की जा रही है। डाग स्क्वायड शेबोटाज टीम जगह-जगह चेकिंग कर रही है। सुरक्षा एजेंसियों को भी अलर्ट कर दिया गया है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

उन्होंने बताया कि सावन झूला मेला क्षेत्र में आधुनिक तकनीकी मशीन के द्वारा प्रत्येक व्यक्ति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। मेला क्षेत्र में छह अपर पुलिस अधीक्षक, 16 पुलिस उपाधीक्षक, छह पुलिस निरीक्षक, 106 सब इंस्पेक्टर, 63 हेडकांस्टेबिल, 500 कांस्टेबिल, पांच महिला उपनिरीक्षक, 40 महिला आरएससी, चार यातायात पुलिस, 700 होमगार्ड के साथ पीएसी व आरएएफ पुलिस बल की तैनाती की गयी है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended