संजीवनी टुडे

नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेत्री मेधा पाटकर का सत्याग्रह आरंभ

संजीवनी टुडे 07-08-2019 21:43:43

राजघाट पर अपना अनिश्चितकालीन सत्याग्रह आरंभ कर दिया।


बड़वानी। नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेत्री मेधा पाटकर ने सरदार सरोवर बांध से जुड़े विभिन्न मुद्दों को लेकर आज मध्यप्रदेश के बड़वानी के समीप राजघाट पर अपना अनिश्चितकालीन सत्याग्रह आरंभ कर दिया। पाटकर ने सत्याग्रह स्थल पर पत्रकारों से चर्चा में बताया कि सरदार सरोवर परियोजना के डूब प्रभावित क्षेत्र में आज भी 32 हजार परिवार बसे हुए हैं, जो संपूर्ण पुनर्वास नहीं होने के चलते परेशान हैं। 

आने वाले समय में राजसमन्द होगा औ़द्योगिक क्षेत्र में सिरमौर- डॉ सी पी जोशी

उन्होंने कहा कि संपूर्ण पुनर्वास ,पुनर्वास स्थलों की गुणवत्ता व सरदार सरोवर परियोजना से जुड़े विभिन्न मुद्दों को लेकर उनके द्वारा प्रेषित 30 आवेदनों पर अभी तक नीतिगत निर्णय नहीं हो सके हैं। उन्होंने कहा कि सरदार सरोवर परियोजना के गेट खोल कर बड़वानी क्षेत्र में आई डूब को समाप्त किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के हिंसक माहौल में 34 वर्ष पुराने नर्मदा बचाओ आंदोलन का सत्याग्रह एक महत्वपूर्ण अहिंसक कदम है, जो डूब क्षेत्र के लोगों को जीने और जीविका के अधिकार दिलाएगा।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

पाटकर ने कहा कि सरदार सरोवर परियोजना से मध्यप्रदेश को बिजली व अन्य वांछित लाभ नहीं मिले है अतः इसकी उच्चस्तरीय कमेटी से जांच कराई जाना चाहिये। कल इंदौर के आयुक्त आकाश त्रिपाठी ने भी बड़वानी जिले में डूब क्षेत्र का दौरा कर आवश्यक निर्देश दिए थे। उन्होंने नर्मदा बचाओ आंदोलन के प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात कर समस्याओं को लेकर चर्चा की थी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended