संजीवनी टुडे

सत्य प्रकाश ने रैगर समाज में की बिना दहेज की शादी, शगुन में लिया 1 रुपया और नारियल

संजीवनी टुडे 25-05-2019 20:13:25


जयपुर। स्थित ग्राम पचार में शुक्रवार दिनांक 17 मई 2019 को लालचंद मुंडोतिया, वरिष्ठ अध्यापक, निवासी ग्राम आभावास, जिला सीकर, (राज.) ने अपने पुत्र सत्य प्रकाश संग अनीता की शादी मैं बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की विचारधारा एवं आधुनिक फैशन व चमक-दमक के दौर में बिना दहेज की शादी करवाकर शगुन में ₹1 और नारियल लेकर दहेज प्रथा के खिलाफ समाज में एक नई मिसाल पेश की।

दूल्हे के चाचा मुकेश मुंडोतिया ने बताया है कि शादी दो दिलों और दो परिवारों के मिलन का संस्कार है, समाज में इन दिनों शान-शौकत ने इसे काफी खर्चीला और महंगा बना दिया है, लेकिन इन सभी बातों को नजरअंदाज करते हुए रैगर समाज के सत्य प्रकाश की बारात ग्राम आभावास, जिला सीकर से ग्राम पचार कालवाड रोड जयपुर में बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की विचारधारा को अपनाकर जय भीम के दुपट्टों के साथ, नीले रंग के साफे एवं रैगर समाज के बहुत से लोग नीले रंग की पोशाकें पहकर शादी का हिस्सा बने।

ु

जहां पर रेगर समाज के दुल्हे ने विवाह के मौके पर दहेज लेने-देने जैसी प्रथा के खिलाफ होकर लोगों को जागरूक करना चाहते थे, वे शुरू से ही दहेज प्रथा के खिलाफ थे, इसलिए दूल्हे सत्यप्रकाश ने बिना दहेज के विवाह कर शगुन के तौर पर केवल ₹1 और नारियल लेकर समाज में एक नई मिसाल कायम की और लोगों को भी दहेज लेने-देने के लिए जागरूक कर विवाह बंधन में बंधे।

ु

रैगर समाज जयपुर के युवा नेता एवं कांग्रेस महासचिव दिनेश जाटोलिया भी शादी में मौजूद थे उन्होंने बताया है कि शादी में जितना भी खर्च किया जाए फिर भी लोग उसमें कमी ढूंढते हैं, उन्हें यह पता नहीं है कि एक गरीब परिवार में एक लड़की के विवाह मैं व्यक्ति कितना कर्जदार हो जाता है, लेकिन रैगर समाज में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इन रीति-रिवाजों से ऊपर उठकर एक साधारण एवं सादगी भरे ढंग से रस्में निभा रहे हैं। विवाह को साधारण रूप देकर बाबा साहब के विचारों पर चलकर सत्य प्रकाश ने समाज में नई मिसाल कायम की।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

विवाह के दौरान सेडूराम मुंडोतिया, हरदेवराम मुंडोतिया, कजोड़ मल, बिरदीचंद, जगदेवाराम, भींवाराम, सुभाषचंद्र मुण्डोतिया, प्रभु दयाल मुंडोतिया, राजेंद्र प्रसाद मुंडोतिया, श्रवण मुंडोतिया, रवी प्रकाश, मोतीलाल सौकरिया, मोहन सौंकरिया, श्रवण सौंकरिया, सुवालाल  मौर्य, लालाराम मौर्य, रामप्रसाद दरिया, महावीर प्रसाद बोकोलिया, गंगाराम डूंगरी एवं रैगर समाज के लोग उपस्थित थे।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended