संजीवनी टुडे

सरकारिया की अवैध खनन करने वालों को कार्रवाई की सख्त चेतावनी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 08-08-2019 16:30:05

पंजाब के खनन मंत्री सुखबिन्दर सिंह सरकारिया ने राज्य में अवैध खनन कर सरकारी खजाने को राजस्व का चूना लगाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।


चंडीगढ़। पंजाब के खनन मंत्री सुखबिन्दर सिंह सरकारिया ने राज्य में अवैध खनन कर सरकारी खजाने को राजस्व का चूना लगाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। 

यह खबर भी पढ़े: भाजपा की मध्यप्रदेश इकाई की और से सुषमा को श्रद्धांजलि

सरकारिया ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि उन्हें अवैध खनन की अनेक शिकायतें मिल रही हैं लेकिन ऐसे लोगाें को बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन मालिकों की ज़मीनों से अवैध खनन हो रहा है उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी तथा ऐसे मामले में जमीन से जितने फुट तक रेत-बजरी निकाली गई है उसी हिसाब से वसूली की जायेगी और मामला भी दर्ज किया जायेगा। 

खनन मंत्री ने बताया कि राज्य के कुल सात खनन कलस्टरों में से छह की नीलामी हो चुकी है तथा इनसे राज्य सरकार को 274.75 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। मोहाली कलस्टर की नीलामी होनी अभी बाकी है। सरकार ने इन कलस्टरों की नीलामी से 300 करोड़ रूपये के राजस्व का लक्ष्य रखा है। 

यह खबर भी पढ़े: धारा 144 के तहत लगायी गयी पाबंदियां तीसरे दिन भी जारी, शैक्षिक संस्थानें बंद

उन्होंने कहा कि सरकार लोगों को वाजिब कीमत पर रेत-बजरी मुहैया कराने के लिये वचनबद्ध है। राज्य में रेत की कीमतें नियंत्रित करने के लिए सीमा निर्धारित की गई है और कोई भी ठेकेदार गढडे प्रति 100 फुट के 900 रुपए से ज़्यादा नहीं ले सकता। इस फैसले से आम लोगों के साथ लूटमार नहीं होगी और ठेकेदार भी तय कीमत पर रेत-बजरी बेचेगा। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

उन्होंने बताया कि जिन गढ्ढों की सरकारी तौर पर नीलामी की गई है सिफ उनमें से तय शर्तों और नियमों के अनुसार खनन किया जा सकता है। इसके अलावा यदि और कहीं भी खनन होता है तो उसे अवैध माना जायेगा और सम्बन्धित लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended