संजीवनी टुडे

अब शिक्षण संस्थानों में मिलेगी सैनटरी नैपकिन

संजीवनी टुडे 16-07-2019 19:49:35

लड़कियों के स्वास्थ्य व स्वच्छता का ख्याल करते हुए अब उन्हें सैनटरी पैड शिक्षण संस्थानों में ही उपलब्ध कराई जाएंगी।


नूंह। लड़कियों के स्वास्थ्य व स्वच्छता का ख्याल करते हुए अब उन्हें सैनटरी पैड शिक्षण संस्थानों में ही उपलब्ध कराई जाएंगी। जिन शिक्षण संस्थानों में लड़कियां पढती हैं, उनमें सैनटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी। इस मशीन में केवल एक बटन दबाने से ही सैनटरी नैपकिन उपलब्ध हो जाएंगी।

इसके लिए छात्राओं द्वारा कुछ निर्धारित राशि मशीन में डालनी होगी। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि इसके लिए कितनी राशि मशीन में डालनी होगी। फिलहाल सभी शिक्षण संस्थानों से छात्राओं की संख्या मांगी जा रही है। ताकि संख्या के मुताबिक वेंडिंग मशीनें संस्थानों को उपलब्ध कराई जा सकें। 

संस्थानों में सैनटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाने के पीछे सरकार का मकसद लडकियों स्वस्थ व स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराना है। खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों की लड़कियां संकोच के कारण दुकानों से सैनटरी नैपकिन खरीदने में सकोच करती हैं। जिसके चलते उनके स्वास्थ्य पर विपरीत असर होता है, लेकिन शिक्षण संस्थानों में सैनटरी नैपकिन की उपलब्धता से उन्हें संकोच भी नहीं होगा तथा उनका स्वास्थ्य भी बेहतर होगा।

एडीसी राहुल हुड्डा ने मंगलवार को स्वास्थ्य, शिक्षा तथा वेंडिंग मशीन से जुडे अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे छात्राओं व शिक्षण संस्थानों का डाटा तैयार करें तथा जानकारी दें कि उन्हें कितनी वेंडिंग मशीनों की जरूरत है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended