संजीवनी टुडे

सदाशिव कोकजे ने कहा- नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करने वाले राष्ट्र विरोधी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 03-02-2020 22:19:46

विश्व हिंदू परिषद (विहिप)के केंद्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध करने वाले राष्ट्र विरोधी हैं।


प्रयागराज। विश्व हिंदू परिषद (विहिप)के केंद्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध करने वाले राष्ट्र विरोधी हैं। कोकजे माघ मेला शिविर परेड ग्राउंड में अखिल भारतीय सामाजिक समरसता बैठक के अंतिम दिन आज यहां संवाददाताओं से कहा कि विश्व धार्मिक आधार पर प्रताड़ित हुए लोगों के लिए सीएए कानून है जिससे महिलाएं आज सड़कों पर हैं। उनके यहां पर्दा और तीन तलाक जैसी कुरीतियां मौजूद हैं। अब ऐसी महिलाओं को अवसर मिला है कि वह आंदोलन के लिए सीख ले ले और आने वाले समय में अपने ऊपर हो रहे अत्याचारों के प्रतिकार के लिए ऐसा ही आंदोलन देशभर में खड़ा करें।

यह खबर भी पढ़ें:​ ​शिवसेना का मोदी सरकार पर हमला, कहा- NRC नहीं बेरोज़गारी है समस्या

उन्होंने कहा कि यह शिक्षित मुस्लिम महिलाओं को आगे आकर अपने समाज की महिलाओं को समझाना पड़ेगा कि इस कानून से किसी का कोई नुकसान नहीं है। राज्य सरकारें जो इसका विरोध कर रही हैं वहां पर विहिप के कार्यकर्ताओं के आधार पर हम इसके पक्ष में जागरूकता करेंगे।

एक सवाल पर कोकजे ने कहा कि सैकड़ों वर्षों से दुनिया का हिंदू समाज भगवान राम मंदिर के लिए जो संघर्ष कर रहा था उसमें एक बड़ी सफलता प्राप्त हुई है। इसमें कोई संदेह नहीं कि जिन पूज्य संतों के मार्गदर्शन में इस आंदोलन की लड़ाई हुई है उन्हीं के हाथों में भव्य मंदिर निर्माण का जिम्मा होगा। उन्होने कहा कि जिस मॉडल को करोड़ों हिंदुओं ने आस्था के साथ पूजा है उसी मॉडल पर निर्माण होगा, पूज्य संतों के इच्छा का सम्मान होगा।

विश्व हिंदू परिषद इस विषय पर अपना विचार नौ फरवरी के बाद रखेगा। विहिप शुरू से ही सामाजिक समरसता के लिए आदिवासी, वनवासी क्षेत्रों में अनेक विद्यालय, चिकित्सालय एवं रोजगार सेंटर चला रहा है गरीब नीरिह हिंदुओं के बीच अनेकों सेवा कार्य चल रहे हैं। पूरे देश भर में सैकड़ों वेद विद्यालय, हजारों गौशालाए संगठन के प्रयास से चल रही हैं गौ, गंगा के लिए अनेकों आंदोलन संगठन ने किए हैं।

संगठन अपने स्थापना के बाद से ही हिंदू धर्म एवं संस्कृति के लिए हिंदू समाज के जागरण एवं संस्कृति के संवर्धन के लिए लगातार अनेकों कार्यक्रम करते हुए। आज भारत में ही नहीं विश्व के अनेकों देशों में संगठन की अनेकों इकाइयां कार्य कर रही हैं। राजस्थान में अपने घर से बिछड़े लाखों हिंदू समाज के लोगों का घर वापसी का कार्यक्रम कराया गया है। संगठन के माध्यम से हर वर्ष सैकड़ों की संख्या में अर्चक और कथावाचक निकल कर अपने अनुसूचित बंधुओं के बीच जाकर अपने धर्म की गहराइयों से उन्हें जोड़ने का कार्य कर रहे हैं।

उन्होने कहा कि ऐसी परिस्थितियों में यह कहना कि विहिप केवल राम जन्मभूमि आंदोलन के लिए है यह उचित नहीं है विश्व हिंदू परिषद का कार्य हिंदू समाज की एकता एवं जागरण है जो पूज्य संतों के मार्गदर्शन एवं हिंदू समाज के त्याग के बल पर सारे कार्य लक्ष्य निरंतर प्राप्त होते जा रहे हैं।

इस अवसर पर पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए संगठन महामंत्री विनायक राव देश पांडे ने कहा कि हिंदू समाज में फैले जाति प्रथा को समाप्त करने के लिए जिस सामाजिक आंदोलन, यात्रा, जागरण एवं सह भोज की आवश्यकता पड़ेगी। हम सभी जिले, प्रांतों में व्यापक पैमाने पर कार्यक्रम करेंगे ऐसे महापुरुषों संत रविदास, बाबा साहब अंबेडकर जैसे महापुरुषों के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करेंगे। हिंदू समाज की एकता के बल पर इस राष्ट्र को परम वैभव शाली एवं हिंदू संस्कृति एवं धर्म विश्व का श्रेष्ठ धर्म बने इसका प्रयत्न करेंगे। हिंदू समाज के विघटन के हो रहे प्रयासों को एकता के बल पर कुचल देंगे यही हम सबका धर्म है,

बैठक में केंद्रीय उपाध्यक्ष जिवेशवर मिश्र, प्रांत संगठन मंत्री मुकेश कुमार, प्रांत मंत्री आनंद, आरएम गोयल, अमित पाठक, अभय वर्मा, गौरव जायसवाल, अनुज सिंह, बालेंद्र द्विवेदी, महेंद्र मौर्य, दुर्गेश सिंह,लवलेश बजरंगी आदि उपस्थित रहे।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended