संजीवनी टुडे

रूस के व्लादिवोस्तोक का दौरा अत्यन्त सफल रहा : योगी

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 14-08-2019 22:33:36

आदित्यनाथ ने कहा कि भारतीय प्रतिनिधिमण्डल का सुदूर पूर्व रूस के व्लादिवोस्तोक का दौरा अत्यन्त सफल रहा है।


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारतीय प्रतिनिधिमण्डल का सुदूर पूर्व रूस के व्लादिवोस्तोक का दौरा अत्यन्त सफल रहा है।योगी ने बुधवार शाम अपने सरकारी आवास पर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह दौरा सुदूर पूर्व रूस में निवेश और निर्यात संवर्धन के उद्देश्य से किया गया था। दौरे के दौरान कई एमओयू हस्ताक्षरित हुए तथा निर्यात संवर्धन पर भी सहमति बनी। उन्होंने कहा कि भारत और रूस पारस्परिक हितों के संवर्धन में सहायक हो सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: मोदी लाल किले की प्राचीर से फहरायेंगे तिरंगा

उन्होंनेे बताया कि आगामी सितम्बर माह में व्लादिवोस्तोक में होने वाली ‘पूर्वी आर्थिक फोरम’ की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। उन्होंने भरोसा जताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की इस यात्रा से भारत-रूस सम्बन्ध नई ऊंचाइयां प्राप्त करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दौरे के दौरान 07 जी टू जी (गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट) एमओयू हस्ताक्षरित हुए हैं। साथ ही, कई बी टू बी (बिज़नेस टू बिज़नेस) समझौते भी सम्पन्न हुए हैं। उन्होंने कहा कि सम्पादित समझौतों में उत्तर प्रदेश तथा सुदूर पूर्वी रूस के ज़बाइकल्सकी क्राई क्षेत्र के मध्य कृषि और खाद्य प्रसंस्करण के सम्बन्ध में एमओयू, एकेडमिक एवं सांस्कृतिक आदान प्रदान बढ़ाने के उद्देश्य से एमिटी यूनीवर्सिटी तथा रूस की फाॅर ईस्ट फेडरल यूनीवर्सिटी के बीच एमओयू, नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन और फाॅर ईस्ट इन्वेस्टमेंट एजेंसी के बीच एमओयू, सेण्टर फाॅर योग स्थापित करने के सम्बन्ध में समझौता प्रमुख हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

उन्होंने बताया कि इसके अलावा, कुछ कम्पनियों की रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र में निवेश एवं निर्यात के सम्बन्ध में सहमति भी बनी है। इनमें एलाना सन्स का खाद्य एवं प्रसंस्करण के क्षेत्र में तथा एमप्लस एनर्जी साॅल्यूशन प्रा0 लि0 का नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में एमओयू उल्लेखनीय हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended