संजीवनी टुडे

गाजियाबाद में RT-PCR लैब शुरू, राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने उदघाटन कर कराई कोरोना जांच

संजीवनी टुडे 15-08-2020 17:58:00

तंत्रता दिवस के अवसर पर शनिवार को जिला एमएमजी अस्पताल में रियल टाइम पालिमर्स चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) लैब शुरू हो गई।


गाजियाबाद। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शनिवार को जिला एमएमजी अस्पताल में रियल टाइम पालिमर्स चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) लैब शुरू हो गई। लैब का उदघाटन उत्तर प्रदेश के स्वस्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने किया। अब कोरोना जांच के सैंपल नोएडा व मेरठ भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। शुरूआती दौर में यहां रोजाना दो सौ लोगों की कोरोना संक्रमण की जांच हो सकेगी। सबसे पहले अतुल गर्ग में अपनी कोरोना जांच कराई। 

इस अवसर पर अतुल गर्ग ने यह इस तरह की जिले में पहली लैब है। लैब पूर्ण रूप से जांच करने के लिए तैयार है। साथ ही आज से इस लैब में कोविड की जांच प्रारम्भ कर दी जाएंगी। जिले में अभी तक आरटी-पीसीआर जांच की सुविधा नहीं थी जिस के कारण कोविड जांच के लिए सैम्पल नोएडा या मेरठ भेजे जा रहे थे। जिसकी रिपोर्ट आने में तीन से चार दिन का समय लग जाया करता था। इस लैब के प्रारंभ हो जाने से अब जांच की रिपोर्ट 8 घंटे के अंदर मिल जाया करेगी।

उन्होंने कहा कि इस लैब के माध्यम से प्रत्येक दिन 600 मरीजो तक जांच की जा सकती है लेकिन अभी 200 मरीजो की प्रत्येक दिन जांच की जाएगी। जिस को आगे चलकर बढ़ाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिले का स्वास्थ विभाग आत्मनिर्भर बनता जा रहा है। हम सभी को कोरोना की चेन को तोड़ना होगा। इसके लिए हम सभी लोगों को जागरूक बनते हुए सोशल डिस्टेंस और मास्क का उपयोग करना होगा।

यह खबर भी पढ़े: DMRC ने ट्वीट कर कहा- दिल्ली मेट्रो लाइन के पास पतंग उड़ाना खतरनाक

यह खबर भी पढ़े: चीनी कंपनियों के पीछे हटने पर IPL प्रायोजित कर सकती है पतंजलि : बाबा रामदेव

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended