संजीवनी टुडे

पर्यावरण दिवस पर आरएसएस कार्यकर्ता घरों को बनाएंगे 'पर्यावरण हितैषी'

संजीवनी टुडे 03-06-2020 13:25:45

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आरएसएस की पर्यावरण गतिविधि के निर्देशन में संघ से जुड़े कार्यकर्ताओं के घरों में वातावरण शुद्धि के लिए यज्ञ किए जाएंगे।


फिरोजाबाद। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आरएसएस की पर्यावरण गतिविधि के निर्देशन में संघ से जुड़े कार्यकर्ताओं के घरों में वातावरण शुद्धि के लिए यज्ञ किए जाएंगे। घरों को पर्यावरण हितैषी बनाने के उद्देश्य से जल संरक्षण, हरियाली के बढ़ावे, पॉलिथीन के उपयोग कम करने एवं कचरा प्रबन्धन के आधार पर घरों को फाइव स्टार रेटिंग दी जाएगी। 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चंद्रनगर विभाग पर्यावरण प्रमुख सौरभ ने गुरुवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कार्यकर्ताओं से अपने घरों में प्रातः यज्ञ करने का आह्वान किया है। जिसके उपरांत विश्व शांति के भाव से शांति पाठ किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि दैनिक जीवन में पर्यावरण संरक्षण में योगदान के लिए घरों को पर्यावरण अनुकूल बनाने के उद्देश्य से पांच बिंदुओं के अनुसार घरों में बदलाव किए जाएं। जिसके अंतर्गत जल बचाने के प्रयास हर परिवारी सदस्य करें। हरित घर बनाते हुए घरों में अधिकतम पौधे लगाएं। पॉलिथीन का प्रयोग कम से कम करें। पॉलिथीन खुले में ना फेंके। पक्षियों को नियमित दाना-पानी रखें और निराश्रित पशुओं को चारा खिलाएं। कूड़े को गीला, सूखा और प्लास्टिक वर्गों में एकत्रित कर निस्तारण करें। पर्यावरण अनुकूल बदलाव करने वाले कार्यकर्ताओं के घरों को फाइव स्टार रेटिंग प्रणाली के तहत एक सप्ताह बाद निरीक्षण कर रेटिंग दी जाएगी।

उन्होंने कार्यकर्ताओं से घरों में पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों की सेल्फी लेकर संघ के सोशल मीडिया प्रभारी को भेजने का निर्देश देते हुए कहा कि प्रकृति के सहयोग के अधिकतम प्रयासों के प्रसार से समाज को भी ऐसा करने की प्रेरणा मिलेगी। 

यह खबर भी पढ़े: Jio Phone में वॉट्सऐप चलाने वालों के लिए खुशखबरी, जल्द जुड़ेगा नया फीचर

यह खबर भी पढ़े: जुलाई माह में शुरू होंगी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं, मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया निर्णय

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended