संजीवनी टुडे

RPSC : आरएएस मुख्य परीक्षा-2018 का परिणाम आज शाम तक हो सकता है जारी, 1051 पदों के लिए हो रही है भर्ती

संजीवनी टुडे 09-07-2020 15:51:54

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित आरएएस मुख्य परीक्षा-2018 का परिणाम गुरुवार शाम को जारी हो सकता है। आयोग में इस परिणाम की तैयारी जारी है। राजस्थान हाईकोर्ट ने परिणाम के लिए आदेश जारी कर दिए हैं।


अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती-2018 की मुख्य परीक्षा का परिणाम निकालने की तैयारियों में जुट गया है। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित आरएएस मुख्य परीक्षा-2018 का परिणाम गुरुवार शाम को जारी हो सकता है। आयोग में इस परिणाम की तैयारी जारी है। राजस्थान हाईकोर्ट ने परिणाम के लिए आदेश जारी कर दिए हैं। नियमानुसार पदों के तीन गुना अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए पात्र घोषित करते हुए उत्तीर्ण किया जाएगा। आयोग तकनीकी जांच और समीक्षा के बाद नतीजा जारी करेगा।

हाईकोर्ट की सिंगल बैंच ने पिछले साल अप्रेल में आरएएस प्रारंभिक परीक्षा-2018 के प्रश्न संख्या 11 एवं 22 को हटाने सहित नए सिरे से परिणाम जारी करने के आदेश दिए थे। हाईकोर्ट के आदेशानुसार पिछले साल 25 और 26 जून को आरएएस मुख्य परीक्षा कराई गई थी।

हाईकोर्ट ने आरएएस मुख्य परीक्षा-2018 का परिणाम जारी करने के आदेश जारी किए हैं। हाईकोर्ट ने सुरज्ञान सिंह और अन्य ने प्रारंभिक परीक्षा की कट ऑफ को लेकर अन्य याचिकाओं का निस्तारण कर दिया है। आयोग ने मुख्य परीक्षा कराने के बाद हाईकोर्ट के निर्णयानुसार ही परीक्षा कराकर कॉपियां जंचवाई थीं।

सरकार ने पिछले दिनों आरएएस मुख्य परीक्षा के लिए आरक्षित अभ्यर्थियों को बुलाने के नियम में बदलाव किया। इसके तहत रिक्तियों की कुल अनुमानित संख्या के 15 गुना अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा में प्रवेश के लिए अर्हित घोषित किए जाने वाले अभ्यर्थियों द्वारा प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों की उनका अंतिम योग्यता क्रम निर्धारित करने के लिए संगणना नहीं की जाएगी।

मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों को व्यक्तित्व और मौखिक परीक्षा में उपस्थित होने के लिए प्रत्येक पेपर में न्यूनतम 10 प्रतिशत अंक और समस्त प्रश्न पत्रों के कुल अंकों में से कुल 15 प्रतिशत अंक प्राप्त करने जरूरी होंगे।

आयोग ने आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा-2018 के तहत 1017 पदों के लिए परीक्षा कराई है। इसकी कट ऑफ पर अभ्यर्थियों की नजर रहेगी।

यह खबर भी पढ़े: प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत दिया जाएगा 10000 का व्यापार ऋण

यह खबर भी पढ़े: शर्मनाक हरकत: नाबालिग बेटी का बाथरूम में वीडियो बनाने वाला सौतेला पिता गिरफ्तार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended