संजीवनी टुडे

Video: राजस्थान/ जयपुर के SMS हॉस्पिटल में रोबोट करेगा कोरोना के मरीजों की देखभाल

संजीवनी टुडे 25-03-2020 22:53:57

राजस्थान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के चार नये मामले सामने आए हैं। इनमें 3 मामले भीलवाड़ा और एक जोधपुर का है।


जयपुर। राजस्थान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के चार नये मामले सामने आए हैं। इनमें 3 मामले भीलवाड़ा और एक जोधपुर का है। भीलवाड़ा के 3 मरीजों में से 2 चिकित्सा स्टाफ तथा एक मरीज चिकित्सक के संपर्क में आने से संक्रमित पाया गया है, जबकि जोधपुर की एक महिला मरीज मुम्बई से जोधपुर आते समय ट्रेन में फर्स्ट एसी कोच में संक्रमित मरीज के संपर्क में आने से संक्रमित पाई गई है।

जानलेवा वायरस के संक्रमण से बचाव करना एक बड़ी चुनौती हैं। इसके मद्देनजर जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में  सुरक्षा के लिए डॉक्टर्स ने आइसोलेशन वार्ड में बार-बार खुद जाकर मरीजों को हाथ लगाने की बजाय ज्यादातर काम रोबोट के जरिए करने का फैसला किया है। जिसके लिए अस्पताल में कुछ रोबोट मंगवाए गए हैं जो कि आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों को पानी, दवाई और खाना देने का काम करेंगे।

इसका बड़ा फायदा यह होगा की डॉक्टर्स कोरोना मरीजों की छोटे-मोटे कामों को रोबोट से आसानी से करवा सकेंगे। 
सवाई मानसिंह अस्पताल में आज “रोबोट” का डेमोस्ट्रेशन चल रहा है। फिलहाल यहां एक रोबोट पहुंचा है जल्द ही दो रोबोट और अस्पताल लाए जाएंगे। बता दें रोबोट से कार्य करवाने से लोगों को बार-बार छूने से या इनके पास जाने से राहत मिल सकेगी।

अगर यह प्रयास सफल हुआ तो देश के दूसरे हिस्‍सों में भी आइसोलेशन वार्ड में इस तरह के रोबोट लगाए जाएंगे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह के अनुसार अब तक राज्य में कोरोना संक्रमण के 32 मरीज चिह्नित थे, लेकिन भीलवाड़ा व जोधपुर में मिले 4 नए मरीजों के बाद यह आंकड़ा बढक़र 36 हो गया है।

उन्होंने बताया कि अब तक भीलवाड़ा जिले में 16, झुंझुनूं में 4, जयपुर में 8, पाली में 1, प्रतापगढ़ में 2, सीकर में 1 और जोधपुर में 4 मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी मरीजों को आइसोलेट कर उपचार दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य में अब तक 1 हजार 735 मरीजों के सैम्पल्स लिए गए थे, जिसमें से 1 हजार 548 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं।

भीलवाड़ा में 357 में से 331, झुंझुनूं में 124 में से 119, जयपुर में 473 में से 465, पाली में 21 में से 20, प्रतापगढ़ में 24 में से 22, सीकर में 47 में से 46 तथा जोधपुर में 103 सैम्पल्स में से 99 की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। यह रिपोर्ट बुधवार सुबह 11 बजे तक की है। इससे पहले सोमवार को प्रतापगढ़ और जोधपुर में 2-2 पॉजिटिव मिले। जबकि, मंगलवार को एक भी नया संक्रमित मरीज नहीं मिला था।

यह खबर भी पढ़े: दुनिया के 194 देश कोरोना की चपेट में, भारत के बाद अफ्रीका में 21 दिन का लॉकडाउन, प्रिंस चार्ल्स वायरस से संक्रमित

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended