संजीवनी टुडे

जयपुर शहर की सड़क सुरक्षा मानकों पर नहीं उतरी खरी

संजीवनी टुडे 18-02-2019 16:42:12


जयपुर। जयपुर में दस सड़कों पर किए गए सड़क सुरक्षा सर्वेक्षण में पाया गया कि शहर की सड़कों में सड़क सुरक्षा मानकों का अभाव है। 10 में से 1.4 का सबसे कम स्कोर जयपुर रेलवे स्टेशन से सिंधी कैंप तक सड़क को दिया गया। इसके बाद झोटवाड़ा-खातीपुरा रोड को 2.5 अंकों स्कोर दिया गया है। सर्वेक्षण फुटपाथ, पैदल यात्री, क्रॉसिंग और स्ट्रीट लाइटिंग जैसे मापदंडों पर आधारित था।

शहर में कराए गए इस सर्वे में पता चला कि सड़क की राह में बने अवरोधों के कारण दुर्घटनाओंं को आमंत्रण बना रहता है। कई अवरोध जैसे सार्वजनिक अतिक्रमण, बिजली के बक्से, खुली जल निकासी, कचरा और सड़कों पर खड़े वाहनों को देखा गया। कई स्थानों पर सीमेंट की टाइलें क्षतिग्रस्त हो गईं। कोई उचित फुटपाथ नहीं हैं और स्ट्रीट लाइट गायब हैं। अधिकांश जगह जेबरा क्रॉसिंग है और कोई पैदल यात्री सिग्नल नहीं है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

झोटवाड़ा रोड पर सबसे बिगड़ी हालात : झोटवाड़ा रोड से झोटवाड़ा ओवरब्रिज से खातीपुरा ओवरब्रिज के बीच हालात बेहद खराब है। ज्यादातर जगहों पर फुटपाथ गायब है। स्ट्रीट हॉकर्स और सब्जी विक्रेताओं ने इस सड़क पर अधिकांश जगह पर कब्जा कर लिया है। जिन स्थानों पर फुटपाथ बनाए गए थे, वे या तो अवरोधों से घिरे है या टूट चुके है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

डिवाइडर ही हो चुके है गायब : अधिकांश सड़कों पर सड़क को पार करने वाले पैदल चलने लायक नहीं है। ठीक से डिवाइडर का निर्माण नहीं किया जाता है। सीयूटीएस इंटरनेशनल के निदेशक जॉर्ज चेरियन के अनुसार सड़कों को डिजाइन करते समय पैदल चलने वालों के लिए सबसे कम प्राथमिकता नजर आती है। सीयूटीएस के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी अमर दीप सिंह ने कहा कि पैदल चलने वालों विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों बच्चों और विकलांगों के लिए फुटपाथों को सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय सड़क कांग्रेस के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended