संजीवनी टुडे

सड़क हादसों पर माकपा ने प्रदेश सरकार को घेरा

संजीवनी टुडे 03-07-2019 16:03:44

सड़क हादसों पर माकपा ने प्रदेश सरकार को घेरा


शिमला। हिमाचल में बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं पर माकपा ने प्रदेश सरकार की घेराबंदी करते हुए इनके निराकरण के लिए ठोस कदम उठाने की मांग की है।माकपा के राज्य सचिवालय सदस्य संजय चौहान ने बुधवार को कहा कि हाल ही में कुल्लू जिला के बंजार एवं शिमला के झांझीडी में 49 बेगुनाह लोगों की जानें गईं, इसने पूरे प्रदेश की जनता को झंकझोर कर रख दिया है। जिस प्रकार से सरकार को संजीदगी से इन हादसों को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए वह आज भी दिखाई नहीं दे रहे हैं। सरकार केवल ऐसे बयान दिखावे के लिए दे रही है, जिसके जमीनी स्तर पर कोई प्रभाव नहीं दिखाई दे रहा है।

संजय चौहान ने कहा कि बंजार बस हादसे की सरकार द्वारा बैठाई गई जांच की रिपोर्ट में यह स्पष्ट हो गया है कि हादसे का मुख्य कारण सड़क की दशा एवं शिकार हुई बस खटारा थी तथा चलने की हालत में नहीं थी। इसके बावजूद यह बस लगभग 80 सवारियों को लेकर जा रही थी। बस में काफी संख्या में छात्र-छात्राएं थे और इनको सरकार की लापरवाही के कारण अपनी जान गवानी पड़ी।

माकपा नेता ने कहा कि आज सरकार केवल कुछ अधिकारियों के विरुद्ध छोटी-मोटी कार्यवाही एवं बस दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद उसका परमिट कैंसिल कर अपना पल्ला झाड़ रही है। जबकि जनता की जान और माल की सुरक्षा तथा सुरक्षित परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराना सरकार का दायित्व है। इन हादसों ने सरकार की कार्यप्रणाली पर कई सवालिया निशान खड़े किए हैं।सरकार ने इस बस हादसे से सबक लेते हुए अभी तक निजी एवं सरकार की खटारा बसों को सड़क से हटाने के लिए न तो कोई निर्णय लिया है और न ही कोई दिशानिर्देश जारी किया है। आज भी ऐसी सैकड़ों बसें चल रही हैं जो कि जनता के जीवन के साथ खिलवाड़ हैं। उन्होंने मांग की है कि प्रदेश में सड़क हादसों एवं बस दुर्घटनाओं को रोकने के लिए संजीदगी से ठोस कदम उठाए जाएं। सड़कों की दशा में तुरन्त सुधार करने तथा विशेष रूप से दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चिन्हित कर इन्हें युद्धस्तर पर दुरुस्त किया जाए। प्रत्येक सड़क में मजबूत क्रैश बैरियर लगाए जाए। 

संजय चौहान ने कहा कि शिमला शहर में पार्किंग की विकराल होती समस्या को दूर करने के लिए सरकार क़ानून पारित किया जाए। साथ ही जिनके घर सड़क किनारे बने हैं उनमें पार्किंग की व्यवस्था नहीं है, उनको पार्किंग फ्लोर बनाने का प्रावधान करें तथा उन्हें एक अतिरिक्त मंजिल का प्रावधान किया जाए। उन्होंने चेताया कि यदि सरकार शीघ्र जनता को सुरक्षित एवं उचित परिवहन की व्यवस्था नहीं करती है तो माकपा 11 जुलाई से सरकार के खिलाफ आंदोलन आरम्भ करेगी।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188 

ु

More From state

Trending Now