संजीवनी टुडे

ऋषिकेश राजकीय महाविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ

संजीवनी टुडे 17-05-2019 16:28:50


ऋषिकेश। ऋषिकेश स्थित राजकीय महाविद्यालय ने उत्तराखंड राज्य के अन्य राजकीय महाविद्यालयों से पहले ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दिया है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ एनपी माहेश्वरी ने शुक्रवार को बताया कि इससे छात्रों को प्रवेश लेने में पर्याप्त समय मिल सकेगा। पिछले सत्र में पंजीकरण नौ जून से प्रारंभ किया गया था। इस बार 15 मई से कर दिया गया है। छात्रों की सुविधा के लिए सॉफ्टवेयर को मोबाइल फ्रेंडली बनाया गया हैं। इससे अब उन्हें साइबर पर पैसे नहीं खर्च करने होंगे।

ऑनलाइन प्रवेश संयोजक डॉ दयाधर दीक्षित ने बताया कि बीए में 540, बीएससी में 320 तथा बीकॉम में 240 सीटों सहित एमएससी प्रथम वर्ष में प्रत्येक विषय में 15 सीटों पर प्रवेश होना है। इसमें गणित में कुल 60 सीटें हैं। अब अभ्यर्थी को फोटो और हस्ताक्षर के अतिरिक्त अन्य प्रमाणपत्र अपलोड नहीं करने होंगे। इसके लिये साइबर कैफे वाले मोटा पैसा वसूलते थे। अपनी फोटो भी मोबाइल से खींच कर डाली जा सकेगी। महाविद्यालय विद्यार्थियों की सुविधा के लिए नए प्रयोगों के लिये सदैव तत्पर रहा है और आने वाले समय मे मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से प्रतिपुष्टि की प्रक्रिया सरल बनाई जाएगी। 

दीक्षित ने बताया कि स्नातक/स्नातकोत्तर तृतीय एवं स्नातक पंचम सेमेस्टर में प्रवेश संबंधी महत्वपूर्ण तिथियां भी घोषित की गई है। इसके अंतर्गत पंजीकरण प्रारम्भ की तिथि एक जुलाई, पंजीकरण की अंतिम तिथि 20 जुलाई होगी। इसी के साथ प्रवेश आवेदन पत्र भर कर बिना विलम्ब शुल्क के साथ जमा करने की अंतिम तिथि 22 जुलाई है। कक्षाएं प्रारम्भ होने की तिथि 25 जुलाई तय की गई है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

प्रवेश आवेदन पत्र भर कर विलम्ब शुल्क के साथ जमा करने की अंतिम तिथि 27 जुलाई। प्रवेश आवेदन पत्र भर कर 500 रुपये विलम्ब शुल्क के साथ जमा करने की अंतिम तिथि 03 अगस्त है। प्रवेश आवेदन पत्र भर कर 2000 रुपये विलम्ब शुल्क के साथ जमा करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त है। प्रवेश आवेदन पत्र भर कर 5000 रुपये विलम्ब शुल्क के साथ जमा करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त। इसी के साथ उन्होंने यह भी बताया कि 27 अगस्त के बाद प्रवेश किसी भी दशा में सम्भव नहीं होगा।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 931416616

More From state

Trending Now
Recommended