संजीवनी टुडे

रामगढ़ बांध के कैचमेंट एरिया के 636 अतिक्रमण हटाये-कल्ला

संजीवनी टुडे 25-07-2019 18:42:41

राजस्थान के जल संसाधन मंत्री बुलाकी दास कल्ला ने कहा है कि रामगढ़ बांध के कैचमेंट क्षेत्र से अतिक्रमण हटाये जाने के माननीय उच्च न्यायालय के निर्देशों की अनुपालना में 636 अतिक्रमण हटाकर रिपोर्ट दे दी गई है।


जयपुर। राजस्थान के जल संसाधन मंत्री बुलाकी दास कल्ला ने कहा है कि रामगढ़ बांध के कैचमेंट क्षेत्र से अतिक्रमण हटाये जाने के माननीय उच्च न्यायालय के निर्देशों की अनुपालना में 636 अतिक्रमण हटाकर रिपोर्ट दे दी गई है।श्री कल्ला ने आज विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विधायकों की ओर से पूछे गए पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार बांध के कैचमेंट एरिया में दो मीटर से अधिक तीन मीटर, चार मीटर, पांच मीटर एवं ढ़ाई मीटर तक की ऊंचाई वाले सभी एनिकटों को हटा दिया गया है। उन्होंने दो मीटर तक की ऊंचांई वाले एनीकटों को भी हटाने की मांग पर कहा कि क्षेत्र के ग्रामवासियों के अनुसार दो मीटर के एनीकट से कोई रूकावट नहीं बल्कि क्षेत्र के कुओं मंक पानी बढ़ता है। 

उन्होंने बताया कि अच्छी वर्षा होने पर दो मीटर वाले एनीकट से रामगढ़ बांध में पानी भरने में कोई रूकावट नहीं बनेंगे। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि दो मीटर वाले एनीकट हटाने में काफी दिक्कते आई। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में हटाये गए अतिक्रमण के 636 मामलों में 244 हेक्टेयर भूमि अतिक्रमण से मुक्त करा ली गई है। उन्होंने बताया कि 732 मामले रेफरेन्स के आये जिन्हें राजस्व मण्डल को भेजा गया। इन मामलों में 160 निर्णित हो गए तथा 158 मामलों की पालना कर दी गई है। उन्होंने बताया कि रेफरेन्स के जैसे-जैसे मामले आएंगे, तत्काल कार्यवाही की जाएगी। इससे पहले विधायक रफीक खान के मूल प्रश्न के जवाब में श्री कल्ला ने बताया कि जयपुर जिले के रामगढ बांध को पुनर्जीवित किये जाने हेतु बांध के कैचमेंट में वर्षा के पानी का आंकलन करने हेतु पांच रेनगेज स्टेशन स्थापित किये गये है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended