संजीवनी टुडे

उप्र में उमस भरी गर्मी से राहत, आंधी-हल्की बारिश के आसार

संजीवनी टुडे 18-06-2019 16:18:09

आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार सुबह आसमान में बादल छाये रहने की वजह से तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई।


लखनऊ। प्रदेश में लू के थपेड़ों के बीच मौसम के बदले अंदाज से लोगों को कुछ राहत मिली है। राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार सुबह आसमान में बादल छाये रहने की वजह से तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई। इस वजह से उमस भरी गर्मी से लोगों को निजात मिली। अगले चौबीस से अड़तालीस घंटों में मौसम इसी तरह रहने की सम्भावना है। 

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की वजह से गर्मी का असर कुछ कम हुआ है। बीते चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में बस्ती सबसे गरम स्थान रहा। यहां तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा 21.2 डिग्री के साथ मेरठ में न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को आगरा का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री, अलीगढ़ का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री, इलाहाबाद का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 43 डिग्री, बहराइच का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इसके अलावा बांदा का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 42 डिग्री, बरेली का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री, गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री, झांसी का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री, कानपुर का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री, लखनऊ का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं मेरठ का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री, मुरादाबाद का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री और वाराणसी का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि गुजरात के कच्छ क्षेत्र पर एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है। पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी से लगे हुए आंध्र प्रदेश के तटीय भागों पर एक चलवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा सिक्किम से उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। एक अन्य ट्रफ रेखा उत्तरी राजस्थान से निम्न दाब वाले क्षेत्र होते हुए उत्तर-पूर्वी अरब सागर तक फैली हुई है।

अगले चौबीस से अड़तालीस घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चल सकती है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है। राजधानी लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में अगले चौबीस घंटों में आंशिक तौर पर बदली का मौसम रहेगा। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने की सभावना है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended