संजीवनी टुडे

डीसी के निर्देश पर शुरू हुआ निबंधन, अनलॉक-1 में पहले दिन नहीं हुई कोई रजिस्ट्री

संजीवनी टुडे 03-06-2020 14:43:07

पिछले दो महीने से जिले में जमीन की रजिस्ट्री बंद थी। अनलॉक-1 में डीसी संदीप सिंह के निर्देश पर बुधवार को निबंधन कार्यालय खुला, लेकिन पहले दिन कोई रजिस्ट्री नहीं हुई।


रामगढ़। पिछले दो महीने से जिले में जमीन की रजिस्ट्री बंद थी। अनलॉक-1 में डीसी संदीप सिंह के निर्देश पर बुधवार को निबंधन कार्यालय खुला, लेकिन पहले दिन कोई रजिस्ट्री नहीं हुई। इस प्रक्रिया के लिए डीसी ने अपर समाहर्ता जुगनू मिंज और जिला अवर निबंधक सुभाष दत्ता के साथ बैठक भी की।

निबंधन कार्यालय का जायजा लेते हुए डीसी ने कहा कि निबंधन कार्य हेतु कोई भी व्यक्ति कार्यालय आएगा तो उसे अपनी बारी का इंतजार करना होगा। इस दौरान अनिवार्य रूप से उसे अपने चेहरे को ढंक कर रखना होगा। हाथों को सैनिटाइज करने का विशेष ध्यान रखना होगा। इसके साथ ही तब तक निबंधन के लिए आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा जब तक संबंधित व्यक्ति को कार्यालय आने की अनुमति नहीं होगी।

जिला अवर निबंधक सुभाष दत्ता ने बताया कि पहले दिन कोई रजिस्ट्री नहीं हुई। लेकिन 6 लोगों ने निबंधन के लिए संपर्क किया है। उन्हें दस्तावेज तैयार करने का निर्देश दिया गया है। एक-दो दिनों के बाद ही रजिस्ट्री शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया हर दिन सिर्फ 40 रजिस्ट्री करने का ही प्रावधान अनलॉक-1 में डीसी के निर्देश के आधार पर किया गया है। 

रजिस्ट्री के दौरान जमीन की बिक्री करने वाले खरीदने वाले और गवाहों को ही क्रम के अनुसार प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। अन्य पक्षकार अथवा दस्तावेज लेखक मुद्रक विक्रेता आदि को विशेष परिस्थिति में संबंधित अवर निबंधक की पूर्वानुमति से ही प्रवेश की अनुमति होगी । निबंधन के क्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से अनुपालन किया जाएगा। एक बार में केवल एक दस्तावेज के पक्षकारों व गवाहों को ही निबंधन कक्ष में उपस्थित होने की अनुमति होगी । 

निबंधन कार्यालय में प्रवेश के लिए समस्त व्यक्तियों को फेस मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा । प्रवेश द्वार पर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। कार्यालय में प्रवेश के पूर्व सभी व्यक्ति अपने हाथों को सैनिटाइज करेंगे। निबंधन के क्रम में बायोमेट्रिक डिवाइस का उपयोग करने से पूर्व पक्षकार के हाथों का सैनिटाइज किया जाएगा। निबंधन कार्यालय के पदाधिकारी एवं कर्मचारी अपने मोबाईल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर चुके हैं।

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी है इन बीमारियों के शिकार तो भूलकर भी ना करें आम का सेवन, वरना...

यह खबर भी पढ़े: पुराने जमाने में महिलाएं इस काम के लिए करती थी प्याज का इस्तेमाल, जानकर आप भी रह जायेंगे दंग!

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended