संजीवनी टुडे

गोशालाओं का प्रदेश सम्मेलन 13 को बीकानेर में

संजीवनी टुडे 11-01-2019 06:01:00


बीकानेर। राजस्थान गो सेवा परिषद के बैनर तले आगामी 13 जनवरी को संभाग मुख्यालय पर गोशालाओं का प्रदेश सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए परिषद के अध्यक्ष हेम शर्मा, सचिव अजय कुमार पुरोहित ने संयुक्त रूप से पत्रकारों को दी।

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

पुरोहित ने बताया कि सम्मेलन के माध्यम से प्रदेश में गोपालन को आर्थिक दृष्टि से फायदे का धंधा बनाने के लिए पशुपालकों को गोबर व गोमूत्र का पैसा दिलाने की कार्ययोजना बनायी गयी है। साथ ही गोबर-गोमूत्र से जैविक खाद व कीटनाशक का उत्पादन व विपणन का तंत्र विकसित करने, जिन गोशालाओं को राज्य सरकार अनुदान देती है वहां जैविक खाद उत्पादन की अनिवार्यता सरकार लागू करे मांग की जाएगी। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उन्होंने बताया कि गोशालाओं को जैविक खाद उत्पादन के केंद्र के रुप में विकसित करने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। परिषद इस काम में प्रेरक की भूमिका में राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विवि व अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर काम करेगी। प्रयास करेगी कि सरकार के साथ सहभागिता से ऊर्जा का बढ़ा स्रोत गोबर व गोमूत्र गोपालकों के लिए आय का स्रोत बने। पुरोहित ने यह भी बताया कि अध्यक्षता संत रघुनाथदास भारती, विशिष्ट अतिथि के रुप में केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम, राजस्थान के ऊर्जा मंत्री डा. बी.डी.कल्ला, उच्च शिक्षामंत्री भंवरसिंह भाटी, वेटरनरी विवि के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा होंगे।

More From state

Trending Now
Recommended