संजीवनी टुडे

170 लोगों को कृत्रिम हाथ लगाकर रचा कीर्तिमान

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 25-08-2019 19:50:08

170 लोगों को इंपोर्टेड कृत्रिम हाथ नि:शुल्क लगा कर रिकॉर्ड कायम किया।


अलवर। राजस्थान के अलवर में रोटरी क्लब ऑफ अलवर ग्रेटर ने रोटरी क्लब जयपुर मेजेस्टी के साथ मिलकर रविवार को आयोजित शिविर में 170 लोगों को इंपोर्टेड कृत्रिम हाथ नि:शुल्क लगा कर रिकॉर्ड कायम किया। राज्य में बीकानेर के बाद अलवर के रोटेरियन ने अमेरिका से आयातित कृत्रिम हाथ लगा कर उन्हें हलका वजन उठाने, खाना खाने, दोपहिया वाहन चलाने एवं लिख पाने के काबिल बना दिया, जो कि किसी हादसे में अपनी कोहनी से नीचे का हाथ खो बैठे थे।

यह खबर भी पढ़ें: ​इंसानियत फिर हुई शर्मसार, डॉक्टरों ने युवक के कटे पैरों का बना दिया तकिया

एक अदद हाथ की चाह और जीवन में आत्मनिर्भर बनने की ख्वाहिश पाले ऐसे दिव्यांग लोग रविवार को अपने परिजनों के साथ शिविर में पहुंचे। जहां रोटरी क्लब ऑफ अलवर ग्रेटर की पहल और प्रयास से एलएन-4 प्रोस्थेटिक हैंड लगा कर पीडि़त मानव जीवन की दशा एवं दिशा बदलने का सेवा-कार्य किया गया। 

शिविर में दिल्ली, ग़ाजिय़ाबाद, गुरुग्राम, रेवाड़ी, जयपुर, गंगानगर एवं अलवर जिले के विभिन्न स्थानों से आए जरूरतमंद लोगों में बालिकाओं एवं महिलाओं की संख्या ज्यादा थी। ज्यादातर बालिकाओं एवं महिलाओं को थ्रेसर या कुट्टी काटने की मशीन में गाड़ा देते समय हुई दुर्घटना में अपना हाथ गँवाना पड़ा।

नि:शुल्क कृत्रिम हाथ वितरण शिविर का उद्घाटन श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली ने किया। उन्होंने शिविरार्थी दिव्यांगों से कहा कि वे अपनी शारीरिक विकलांगता को लेकर हीन भावना नहीं पालें और हीन भावना को दिलो-दिमाग पर हावी नहीं होने दें।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

क्लब के अध्यक्ष अमित श्यामसुखा ने बताया कि अलवर में पहली बार आयोजित इस शिविर में 170 लोगों को इंपोर्टेड प्रोस्थेटिक हैंड लगाए गए। एक हाथ की कीमत सात हजार रुपए है, जो कि रोटरी द्वारा शिविरार्थियों को नि:शुल्क लगाया गया है। इस शिविर की बीबीसी न्यूज द्वारा डॉक्यूमेंट्री भी तैयार की गई है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended