संजीवनी टुडे

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र, जजपा के बागी एमएलए गौतम ने उठाया आरक्षण का मुद्दा

संजीवनी टुडे 25-02-2020 17:06:30

हरियाणा विधानसभा में बजट सत्र के तीसरे दिन मंगलवार को जननायक जनता पार्टी के विधायक रामकुमार गौतम ने फिर से आरक्षण का मुद्दा उठा दिया।


चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा में बजट सत्र के तीसरे दिन मंगलवार को जननायक जनता पार्टी के विधायक रामकुमार गौतम ने फिर से आरक्षण का मुद्दा उठा दिया। गौतम ने आरक्षण तथा कर्मचारियों के मुद्दे पर अपनी ही सरकार को घेरते हुए असहज कर दिया। हालांकि सदन में जब गौतम ने आरक्षण का मुद्दा उठाया तो उन्हें साथियों का समर्थन नहीं मिला लेकिन उन्होंने नई बहस छेड़ दी है।

विधानसभा में शून्यकाल के दौरान रामकुमार गौतम ने कहा कि सरकार चाहे तो आरक्षण को बढ़ाकर 70 प्रतिशत कर सकती है। गौतम ने यह मुद्दा आर्थिक रूप से पिछड़ी जातियों ब्राह्मण, पंजाबी, वैश्य व राजपूत आदि को दिए गए 10 प्रतिशत आरक्षण के संदर्भ में उठाया। उन्होंने मांग की कि सरकार नये सिरे से जाटों सहित छह जातियों को कानून बनाकर नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण दे। इसी तरह से आर्थिक रूप से पिछड़ी जातियों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पूर्व मंत्री विनोद शर्मा के कहने के बाद हुड्डा सरकार ने इन जातियों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया था। गौतम की इन बातों का नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मूक समर्थन किया। सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया। गौतम ने यहां तक कहा कि जाटों सहित छह जातियों के साथ-साथ आर्थिक रूप से पिछड़ी जातियों को आरक्षण की जरूरत है। कई राज्यों में 70 प्रतिशत तक आरक्षण का प्रावधान है।

रामकुमार गौतम ने कहा कि विभिन्न पदों पर 200 से अधिक ऐसे युवा हैं, जिनका इस आरक्षण के तहत चयन हो चुका है लेकिन इन युवाओं को नौकरी ज्वाइन नहीं करवाई जा रही।

उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने हाईकोर्ट में केस की सही से वकालत नहीं की। 27 फरवरी को कोर्ट की तारीख का हवाला देते हुए गौतम ने कहा कि सरकार एक शपथ-पत्र देकर इसे सही बताएगी तो कोई दिक्कत नहीं आएगी।

यह खबर भी पढ़ें:​ पारिवारिक कलह के चलते कलयुगी पिता ने बेटियों संग किया ये खौफनाक काम...

यह खबर भी पढ़ें:​ बीए तृतीय वर्ष की छात्रा ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा...

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended