संजीवनी टुडे

डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर मिलेगा राशन

संजीवनी टुडे 23-02-2019 22:37:49


पलवल। प्रदेश के खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा जिला पलवल में राशन डिपो के जरिये गरीब परिवार के लोगों को उपलब्ध करवाई जा रही खाद्य सामग्री का वितरण अब कैशलेस किया जाएगा। अब गरीब परिवार के लोगों को राशन लेते समय नकद राशि का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। उन्हें अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को ले जाकर डिपो पर लगी मशीन में स्वैप कराना होगा तथा राशन लेना होगा। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने योजना को शुरू करने के लिए डिपोधारकों को पंजाब नैशनल बैंक में खाता खुलवाने के आदेश जारी कर दिए हैं।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने डिपोधारकों को पीएनबी में खाता खुलवाने के आदेश जारी किए
डिपो धारकों को भी पीएनबी में चालू खाता खुलवाना होगा। विभाग के अधिकारियों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार कैशलेस भुगतान के लिए पीओएस मशीन में ही सुविधा दी जाएगी। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय ही कैशलेस भुगतान करना होगा। योजना को लेकर पिछले लंबे समय से प्रयास चल रहा था, लेकिन आनलाइन सिस्टम शुरू करते समय आई दिक्कतों के कारण रोक दिया गया था। अब दोबारा इस योजना को सिरे चढ़ाने का फैसला लिया गया है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

कैशलेस से यह होगा फायदा
खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के अनुसार डिपो पर खुले रुपयों की काफी दिक्कत रहती है। इसे लेकर राशन लेने वाले लोगों और डिपो धारकों के बीच काफी नोक-झोंक भी होती है। कैशलेस योजना शुरू होने के बाद राशन डिपो पर नकदी की समस्या खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अधिकांश लोगों के बैंक में खाते खुले हुए हैं। जिससे राशन लेते समय अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकेंगे। इसके अलावा डिपो धारकों भी फायदा होगा कि उन्हें राशि जमा करवाने के लिए बैंक के धक्के नहीं खाने होंगे और सीधा अपने खाते से ही कंफेड को भुगतान कर सकेंगे।

जिले में कितनी संख्या डिपो होल्डर व गरीब परिवार के सदस्य
विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार पलवल में 212 व होडल में 59, हथीन में 126 और हसनपुर में 39 राशन डिपो होल्डरों को विभाग द्वारा लाइसेंस दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि पलवल में 33067 परिवार के 1,57,732 सदस्यों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक रामअवतार ने शनिवार को बताया कि विभाग से मिले आदेश के अनुसार राशन डिपो को कैशलेस किया जा रहा है। इसको लेकर डिपो धारकों को पीएनबी में चालू खाता खुलवाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी डिपो के खाते खुलने के बाद एक साथ सभी में कैशलेस सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इससे गरीब परिवार के लोगों और डिपो धारक को फायदा होगा। वितरण के काम में पारदर्शिता आएगी।

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended