संजीवनी टुडे

गुवाहाटी को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए निकाली रैली

संजीवनी टुडे 28-05-2019 19:58:34


गुवाहाटी। राजधानी को तंबाकू मुक्त शहर बनाने के उद्देश्य से कंज्यूमर लीगल प्रोटेक्शन फोरम और कंज्यूमर वॉइस के तत्वावधान में पथिक के सहयोग से मंगलवार को एक रैली निकाली गई। इस दौरान शहर वासियों को तंबाकू के सेवन से होने वाले खतरों के प्रति आगाह किया गया।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर पांच किलोमीटर लंबी यह रैली शहर के छहमाइल स्थित हितेश्वर सैकिया कॉलेज (सिटी कॉलेज) से शुरू हुई। वेटरनरी खेल मैदान से यू टर्न होते हुए गणेश मंदिर स्टेडियम पहुंचकर रैली संपन्न हुई। इसमें 700 से अधिक स्कूल और कॉलेज के छात्र, शिक्षक, प्रख्यात व्यक्ति, महिला संगठन, सिविल सोसायटी, पुलिस और सरकारी अधिकारियों ने भाग लिया। 

इस दौरान तंबाकू के प्रभावी नियंत्रण के लिए लोगों को जागरूक किया गया ताकि युवा पीढ़ी को इसके खतरे से बचाया जा सके। साथ ही गुवाहाटी को तंबाकू मुक्त शहर बनाया जा सके। तंबाकू के खिलाफ युवा पीढ़ी में जागरूकता लाने के उद्देश्य से एक सभा का आयोजन भी किया गया।

इस रैली को सीआईडी के एडीजीपी डॉ. एलआर विश्नोई ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान डॉ. बी बरुवा कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. अमल चंद्र कटकी, गुवाहाटी नगर निगम के आयुक्त देवेश्वर मालाकार, राज्य तंबाकू नियंत्रण शाखा की स्टेट नॉडल अधिकारी डॉ. अरुणधती डेका, असम कैंसर केयर फाउंडेशन, असम के वरिष्ठ कार्यकारी आकाश प्रधान सहित कई लोग उपस्थित थे।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

ग्लोबल एडल्ट्स टोबैको सर्वे के मुताबिक, असम में 25.3 प्रतिशत पुरुष, 0.8 प्रतिशत महिलाएं और 13.3 प्रतिशत सभी वयस्क तंबाकू का सेवन करते हैं। 50.5 प्रतिशत पुरुष और 32.5 प्रतिशत महिलाएं और 41.7 प्रतिशत सभी वयस्क वर्तमान में धूम्रपान रहित तंबाकू का उपयोग करते हैं। तंबाकू के उपयोग की शुरुआत की औसत आयु 18.1 प्रतिशत से बढ़कर 18.5 प्रतिशत हो गई है। जब देश में तंबाकू का उपयोग 34.6 प्रतिशत से घटकर 28.6 प्रतिशत हो गया, तो असम में यह 39.3 प्रतिशत से बढ़कर 48.2 प्रतिशत हो गया है।

 मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

 

More From state

Trending Now
Recommended