संजीवनी टुडे

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस- सपा हुए बसपा के साथ, बीजेपी की राह हो सकती है मुश्किल

संजीवनी टुडे 10-03-2018 15:12:26


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यसभा की दस सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर कांग्रेस के विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने आज बहुजन समाज पार्टी विधायक दल के नेता लालजी वर्मा के साथ आज बैठक की। कांग्रेस ने आज यहां पर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी को अपना समर्थन देने की घोषणा की है।

 ये भी पढ़े अच्छी TRP के बावजूद बंद होने जा रहा है 'सावधान इंडिया', जानिए कारण

बसपा सुप्रीमो मायावती ने एक सामान्य कार्यकर्ता भीमराव अंबेडकर को मैदान में उतार कर लड़ाई को न सिर्फ रोचक बना दिया है बल्कि एक साथ कई सियासी चाल भी खेली है। भीमराव अंबेडकर 2007 में इटावा से बसपा के टिकट पर विधायक रह चुके हैं। दस राज्यसभा सीटों के लिए बसपा की तरफ से पूर्व विधायक भीमराव अंबेडकर ने पर्चा दाखिल कर दिया है। 

कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने कहा सांप्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए हम राज्यसभा में बहुजन समाज पार्टी को वोट देंगे। शनिवार को विधायकों की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि केंद्रीय नेतृत्व से बात करने के बाद कांग्रेस विधानमंडल दल ने यह फैसला किया है।

राज्यसभा की दस सीटों के लिए भाजपा के आठ के साथ ही सपा तथा बसपा के एक-एक प्रत्याशी की जीत तय मानी जा रही है। ऐसे में भाजपा अगर नौवां प्रत्याशी उतारती है तो सपा, बसपा व कांग्रेस के तालमेल से उनका खेल बिगड़ सकता है। अभी भाजपा से वित्त मंत्री अरुण जेटली के रूप में सिर्फ एक प्रत्याशी की घोषणा हुई है। माना जा रहा है कि भाजपा यहां पर विपक्ष की चालों को देखते हुए नौ उम्मीदवार उतारेगी। भाजपा और उसके सहयोगी दलों के विधानसभा में 324 विधायक हैं।

कांग्रेस के विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने आज बहुजन समाज पार्टी विधायक दल के नेता लालजी वर्मा के साथ आज बैठक की। इस बैठक के बाद कांग्रेस ने बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी पूर्व विधायक भीमराव अंबेडकर को अपना समर्थन देने की घोषणा की है। 

ये भी पढ़े अगर आपके Wi-Fi में आ रही हैं कोई भी दिक्कत तो ऐसे करें मिनटों में खत्म

राज्यसभा की सीट जीतने के लिए कुल 37 विधायकों का समर्थन चाहिए। ऐसे में समाजवादी पार्टी के दस अतिरिक्त के साथ कांग्रेस के सात विधायकों का साथ मिलने से भीमराव अंबेडकर की राह बेहद आसान होती जा रही है।

MUST WATCH

बहुजन समाज पार्टी के 19 विधायकों के साथ अंबेडकर को सपा के अतिरिक्त दस तथा कांग्रेस के सात वोट पक्के हो गए हैं। आज की बैठक के बाद लालजी वर्मा तथा अजय कुमार लल्लू के कदम से मायावती को यकीन है कि कांग्रेस का हर विधायक उनके प्रत्याशी के लिए राज्यसभा में वोट करेगा।

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended