संजीवनी टुडे

राजीव ने संचार क्रांति का मिशन बनाकर किया काम: गहलोत

संजीवनी टुडे 20-08-2019 17:09:24

अशोक गहलोत ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देश में संचार क्रांति का एक मिशन बनाकर काम किया और आज उसके परिणाम सबके सामने है।


जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देश में संचार क्रांति का एक मिशन बनाकर काम किया और आज उसके परिणाम सबके सामने है। 

यह खबर भी पढ़े: सेवानिवृत्त होने के 4 साल बाद आया इस प्रवक्ता का रिजल्ट, सब रह गए दंग

श्री गहलोत आज यहां प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में राजीव गांधी की 75वीं जयंती के अवसर पर आयोजित विचार गोष्ठी में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि उस जमाने में जब राजीव गांधी कहते थे कि हमें 21वीं सदी में जाना है तो अधिकांश लोग उनकी बात समझ नहीं पाते थे। उस जमाने में टेलीफोन भी दुर्लभ था, लेकिन उन्होंने संचार क्रांति का एक मिशन बनाकर कार्य किया और आज गॉंव-गॉंव, घर-घर कम्प्यूटर, इन्टरनेट और मोबाईल मौजूद है जो राजीव गांधी की सोच का ही परिणाम है। 

उन्होंने कहा कि देश का ७३वां एवं 74वां संविधान संशोधन होने के कारण ही आज पंचायती राज एवं नगर निकायों के चुनाव सम्पन्न होते हैं जिससे आमजन को स्वयं के बारे में निर्णय लेने का अधिकार प्राप्त हुआ है, यह भी उनकी देश की जनता को दी गई सौगात है। उन्होंने कहा कि राजीव गॉंधी के कारण ही महिलाओं की पंचायती राज संस्थाओं में भागीदारी सुनिश्चित हुई है। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी को अपने देश की सरकार चुनने का अधिकार राजीव गांधी ने प्रदान किया, जब मतदान की उम्र 21 वर्ष से 18 वर्ष की गई तो देश के युवाओं को अपनी तरक्की में भागीदारी निभाने का अधिकार प्राप्त हुआ।

उन्होंने कहा कि राजीव गॉंधी की प्राथमिकता में हमेशा से ही देश के गरीब एवं आमजन रहे। उनकी प्रेरणा से कांग्रेस की सरकार ने देश में सूचना का अधिकार, फूड गारण्टी योजना जैसे कार्यक्रम लागू किये और इन्दिरा गॉंधी ने देश को एक रखने के लिये अपने जीवन तक का बलिदान दे दिया, किन्तु आज सेना, धर्म, राष्ट्रवाद के नाम पर राजनीति की जा रही है और देश को बांटने का काम साम्प्रदायिक शक्तियां कर रही है जिनसे हमें मजबूती के साथ निपटना होगा तथा कांग्रेस की सोच को आमजन तक पहुंचाने का कार्य करना होगा। 
उन्होंने कहा कि राजीव गांधी के विचारों को आमजन तक पहुंचाने का कार्य सालभर किया जायेगा यही हमारी ओर से उनको सच्ची श्रृंद्धाजलि होगी।

उन्होंने कहा कि उनका सौभाग्य है कि उन्हें राजीव गांधी के साथ मंत्रीमण्डल में कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ था। उन्होंने कहा कि राजीव गॉंधी जी की सोच आमजन के हितार्थ कार्य करने की रही जिसका उदाहरण श्री गहलोत ने एक घटना से बताया कि राजीव गॉंधी जोधपुर के दौरे पर थे उस वक्त जोधपुर शहर में पानी की बेहद किल्लत थी। 

उन्होंने कहा कि राजीव गॉंधी के स्वागत कार्यक्रम में उन्होंने जोधपुर शहर को इन्दिरा गॉंधी नहर का पानी देने की मांग की, तो राजीव गॉंधी ने उसी कार्यक्रम में हाथों-हाथ आमजन के हित में निर्णय लेते हुए जोधपुर शहर को इन्दिरा गॉंधी नहर से पानी दिये जाने की घोषणा कर दी और उक्त प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग खुद प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा की गई जिस कारण ना सिर्फ जोधपुर बल्कि बाड़मेर, बीकानेर, पाली सहित अनेक जिलों में पीने का पानी पहुंच गया।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended