संजीवनी टुडे

राजस्थान: अजमेर के तीन निकायों में कल मतदान, 19 को मतगणना

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 15-11-2019 12:29:47

राजस्थान में 16 नवंबर को 49 निकायों के लिए होने जा रहे चुनाव में अजमेर जिले की तीन निकायों के लिए भी मतदान होगा। इनमें नगर परिषद ब्यावर तथा पुष्कर व नसीराबाद नगरपालिकाएं शामिल हैं।


अजमेर। राजस्थान में 16 नवंबर को 49 निकायों के लिए होने जा रहे चुनाव में अजमेर जिले की तीन निकायों के लिए भी मतदान होगा। इनमें नगर परिषद ब्यावर तथा पुष्कर व नसीराबाद नगरपालिकाएं शामिल हैं। नसीराबाद में पहली बार नगरपालिका गठित होने जा रही है।

यह खबर भी पढ़ें:​ अगले वर्ष 26 जनवरी पर इस देश का राष्ट्रपति होगा गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि, जानें कौन?

ब्यावर नगर परिषद के साठ वार्डों के लिए एक लाख 60 हजार से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां कांग्रेस, भाजपा तथा बसपा एवं निर्दलीय सहित कुल 296 उम्मीदवार मैदान में है। मुख्य मुकाबला कांग्रेस-भाजपा के बीच है, लेकिन सात वार्डों में सीधा मुकाबला देखने को मिल रहा है। ब्यावर में सभापति अनुसूचित जाति (पुरुष) के लिए आरक्षित है।

पुष्कर नगरपालिका के पच्चीस वार्डों में 14 हजार 324 मतदाता हैं। यहां भी कांग्रेस-भाजपा के बीच ही जोर अजमाइश है, लेकिन कुछ वार्डों में निर्दलियों के डटे रहने से त्रिकोणीय मुकाबला भी देखने को मिल सकता है। नगरपालिका के निवर्तमान अध्यक्ष कमल पाठक स्वयं भी मैदान में है जिनकी प्रतिष्ठा दांव पर है। यहाँ पालिका अध्यक्ष के लिए सामान्य पुरुष वर्ग के लिये आरक्षित है।

यह खबर भी पढ़ें:​ अनुच्छेद-370-35ए फैसले के बाद घाटी में क्या चल रहा हैं, जानिए?

नसीराबाद में पहली बार नगरपालिका बनी है। नवगठित बीस वार्डों में महज 1044 मतदाता ही मताधिकार का प्रयोग करेंगें। यहां दोनों प्रमुख दलों एवं निर्दलियों को मिलाकर कुल 57 उम्मीदवार मैदान में है। राज्य में सबसे कम मतदाताओं वाली इस नगरपालिका में मतदान के लिए केवल दो मतदान केंद्र गठित किए गए है। नगरपालिका के पहले अध्यक्ष पद पर सामान्य महिला वर्ग को मौका मिलेगा क्योंकि यह उन्हीं के लिए लॉटरी के जरिए आरक्षित की जा चुकी है।

गौरतलब है कि इन तीनों ही क्षेत्रों में आदर्श आचारसंहिता लागू है तथा निर्वाचन कार्यालय की ओर से मतदान की सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं। चुनाव प्रचार का शोर थम गया है। 16 नवंबर को मतदान कराया जाएगा और 19 नवंबर को मतगणना होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended