संजीवनी टुडे

कोरोना के एक्टिव केसों का ग्राफ नीचे लाने में राजस्थान सबसे अव्वल

संजीवनी टुडे 03-06-2020 11:24:10

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की तादाद भले बढ़ रही हो, लेकिन आंकड़ों के तुलनात्मक विश्लेषण में प्रदेश अन्य राज्यों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है।


जयपुर। राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की तादाद भले बढ़ रही हो, लेकिन आंकड़ों के तुलनात्मक विश्लेषण में प्रदेश अन्य राज्यों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है। कोरोना के सक्रिय संक्रमितों का ग्राफ नीचे लाने के मामले में देश के 10 राज्यों में राजस्थान सबसे अव्वल है। देश में कोरोना के सक्रिय केस 50.70 प्रतिशत आंके गए हैं, जबकि राजस्थान में यह 30.53 प्रतिशत हैं, जो राजस्थान के समकक्ष अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे कम है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से हाल ही किए गए एक तुलनात्मक अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है। राजस्थान में निचले स्तर पर की गई माइक्रो प्लानिंग के कारण यहां बड़ी तादाद में प्रवासियों के आगमन के बावजूद संक्रमितों की तादाद सबसे कम है। सक्रिय केसों में दिल्ली 55.51 प्रतिशत के साथ देश में सबसे अव्वल है। दूसरा स्थान पश्चिम बंगाल का है, जहां यह दर 54.42 प्रतिशत है। इसके अलावा महाराष्ट्र 53.62 प्रतिशत, बिहार 50.99 प्रतिशत, तमिलनाडु 43.16 प्रतिशत, उत्तरप्रदेश 37.34 प्रतिशत, आंध्रप्रदेश 35.45 प्रतिशत, मध्यप्रदेश 35.28 प्रतिशत, गुजरात 31.15 प्रतिशत के साथ निचले क्रम में है। राजस्थान इस सूची में 30.53 प्रतिशत एक्टिव केसेज के साथ सबसे आखिर में है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग कोरोना को लेकर 10 प्रमुख राज्यों की ओर से कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों का अध्ययन कर रिपोर्ट तैयार करता है। इस रिपोर्ट में विभिन्न इंडेक्स पर राजस्थान खरा उतरता है। एक्टिव केसेज, रिकवर केसेज, मृत्यु दर सहित कोरोना की रोकथाम के सभी क्षेत्रों में राजस्थान का प्रदर्शन बेहतर माना गया है। इस रिपोर्ट को आधार मानें तो प्रदेश में 18 दिनों में संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो रही है जबकि देश में यह दर 12 दिन है। इस कारण प्रदेश में कोरोना संक्रमण का ग्राफ नीचे जा रहा है।

कोरोना से प्रदेश में मृत्युदर 2.16 है, जो राष्ट्रीय औसत से काफी कम है। माइक्रो लेवल पर काम करने के परिणामस्वरूप पिछले दिनों देश के सर्वाधिक संक्रमित इलाकों से 11 लाख लोगों के राजस्थान में आगमन के बावजूद संक्रमण उतना नहीं फैल पाया, जितनी आशंका मानी जा रही थी। प्रदेश में अभी कोरोना के 2735 एक्टिव केसेज हैं।

यह खबर भी पढ़े: सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा हैं इन भाई-बहन का डांस VIDEO, रातोंरात बन गए स्टार

यह खबर भी पढ़े: 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' की एक्ट्रेस मोहिना कुमारी और परिवार के कई लोग कोरोना पॉजिटिव

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended