संजीवनी टुडे

Rajasthan Police Constable Exam 2020: एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी,, 25 अक्टूबर को आएगी जिले की जानकारी

संजीवनी टुडे 23-10-2020 17:07:54

राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल (जीडी और ड्राइवर) के रिक्त 5438 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 6 नवंबर, 7 नवंबर और 8 नवंबर को आयोजित की जाएगी।


जयपुर। राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल (जीडी और ड्राइवर) के रिक्त 5438 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा  6 नवंबर, 7 नवंबर और 8 नवंबर को आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी का परीक्षा केंद्र किस जिले में है, यह जानकारी 25 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे राजस्थान पुलिस की वेबसाइट www.police.rajasthan.gov.in पर जारी की जाएगी।

बता दें कि अभ्यर्थी अपने एसएसओ आईडी से लॉगइन कर ये चेक कर सकेंगे। लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड से जुड़ी सूचना बाद में अलग से जारी की जाएगी।  पुलिस विभाग में इसे अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा माना जा रहा है। 17 लाख से अधिक अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। ऐसे में अब पुलिस मुख्यालय इस परीक्षा को सफल कराने की तैयारियों में जुट गया है। 

आपको बता दें कि राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल (जीडी और ड्राइवर) के रिक्त 5438 पदों के लिए 8वीं पास और 10वीं पास की योग्यता मांगी गई थी। ऐसे में आवेदकों की संख्या काफी अधिक है। बताया जा रहा है कि पुलिस मुख्यालय मई में परीक्षा की तैयारी कर चुका था लेकिन कोरोना व लॉकडाउन के चलते इसे आगे बढ़ाना पड़ा.

सैलरी: 

जानकारी के अनुसार बता दें की दो साल तक ट्रेनी के दौरान 14600 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इसके बाद 7वें वेतन आयोग के मुताबिक नियमित वेतन एल-5 वेतन व नियमानुसार अन्य भत्ते मिलेंगे। 

फाइनल मेरिट:

भर्ती परीक्षा में मेरिट जिला स्तर पर बनेगीसबसे पहले लिखित परीक्षा देने होगी।

फिर शारीरिक दक्षता परीक्षा (दौड़) होगी। फिर मापतौल होगा। 

ड्राइवर पदों के लिए ड्राइविंग टेस्ट होगा। इन सभी परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर जिला स्तर पर मेरिट लिस्ट बनेगी। ड्राइवर पद के उम्मीदवारों का ड्राइविंग का टेस्ट भी होगा। जो 15 अंकों का होगा। 

NCC सर्टिफिकेट वालों को भर्ती में 5 अंक, एनसीसी बी सर्टिफिकेट वालों को 4 अंक और एनसीसी ए सर्टिफिकेट वालों को 3 अंक मिलेंगे। होमगार्ड वालों को भी इसी तरह अनुभव के आधार पर अतिरिक्ति अंक मिलेंगे। 

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान में कांस्टेबलों की ग्रेड पे बढ़ाने की मांग वित्त विभाग ने की खारिज

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended