संजीवनी टुडे

राजस्थान: आसमां में छाई बादलों की हल्की परत, तापमान गिरने से मारवाड़वासियों को मिली राहत

संजीवनी टुडे 29-05-2020 13:35:31

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश में शुक्रवार को मौसम में बदलाव आया। शुक्रवार को मारवाड़ में आसमां पर बादलों की हल्की परत के साथ धूल की चादर रही।


जोधपुर। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश में शुक्रवार को मौसम में बदलाव आया। शुक्रवार को मारवाड़ में आसमां पर बादलों की हल्की परत के साथ धूल की चादर रही। इससे सूर्यदेव की दर्शन भी फीके रहे। इससे तापमान गिर गया और भीषण गर्मी की मार झेल रहे मारवाड़वासियों को कुछ राहत महसूस हुई। 

मौसम विभाग ने पहले ही शुक्रवार से रविवार तक प्रदेश में आंधी, बारिश व ओला गिरने की चेतावनी जारी की थी। हालांकि मौसम परिवर्तन गुरुवार को ही हो गया। प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश होने से आस पास का वातावरण ठंडकमय हो गया। 

सूर्यनगर में आज पारा धड़ाम से गिर कर 37 डिग्री पर पहुंच गया। जो गुरुवार में मुकाबले पांच डिग्री कम रहा। हल्के बादलों की आवाजाही व धूल की हल्की चादर रहने से तल्ख धूप से राहत मिल पाई। हवा की गति भी 2- 3 किलोमीटर से बह रही है। ऐसे में लू का अहसास कम पड़ गया है। 

बेजान हो चुके पंखे व कूलर की हवा से भी कुछ राहत महसूस हुई। आगामी दो दिनों तक मौसम के यथावत बने रहने से तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है। हालांकि प्रदेश के अधिकांश संभाग में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर रखा है। पिछले चार पांच दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी और लू के असर से आमजन बेहाल हो रखा था। यहां तक मूक पशु पक्षी भी परेशान हो रहे थे। नौ तपा का असर अभी बना रहेगा। सूर्यदेव का रोहिणी नक्षत्र भ्रमण 3- 4 जून तक रहेगा। इसके बाद नक्षत्र परिवर्तन से मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है। 

मानसून के लिए इंतजार: प्रदेशवासियों को अभी मानसून के लिए एक माह तक इंतजार करना होगा। मौसम विभाग की मानें तो मानसून का पहला चरण शुरू हो गया है। यह एक या दो जून तक केरल तट पर अपनी दस्तक दे देगा। इसके बाद प्रदेश में आते आते माह तक बीत सकता है। हवा की गति पर यह निर्भर करेगा। प्री मानसून की संभावना भी मौसम विभाग जता चुका है। 

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान: मोक्ष कलश स्पेशल बसों में 120 यात्री हरिद्वार के लिए रवाना

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended