संजीवनी टुडे

राजस्थान सरकार- 8 जून से नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थान, होटल-रेस्टोरेंट और मॉल के लिए होंगे ये नियम, जाने नई गाइडलाइन

संजीवनी टुडे 07-06-2020 01:33:00

राजस्थान सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि राजस्थान में 8 जून से धार्मिक स्थान नहीं खोले जा सकेंगे


जयपुर। कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉक डाउन जारी है, अब देश धीरे-धीरे खुलने जा रहा है। लेकिन इसी बीच राजस्थान से बड़ी खबर सामने आ रही है। राजस्थान सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि राजस्थान में 8 जून से धार्मिक स्थान नहीं खोले जा सकेंगे, मंदिरों के कपाट 8 जून को भी बंद रहेंगे। वहीं, लोगों को राहत देने के मकसद से 8 जून से होटल, रेस्टोरेंट और शोपिंग मॉल को खोलने के निर्देश दे दिए गए हैं।

दरअसल, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राजस्थान सरकार ने 8 जून से धार्मिक स्थान नहीं खोलने का फैसला लिया है। 8 जून से लोगो को राहत देने के लिए   होटल, रेस्टोरेंट और शोपिंग मॉल को खोलने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार ने सख्त शर्तों के साथ कल्ब भी खोलने की मंजूरी दे दी है। साथ ही लोगों से नियमों का पालन करने की अपील की है। सरकार ने लॉकडाउन 5 का संशोधित आदेश जारी कर दिया है, गृह विभाग द्वारा जारी निर्देश में होटल, रेस्टोरेंट और कल्ब को लेकर सभी जरूरी निर्देश जारी कर दिए हैं।

.Gehlot governments big decision  religious places will not open from June 8 new guideline released

सरकार ने साफ कर दिया है कि शर्तों के साथ ही इन पब्लिक प्लेस को खोलने की अनुमति दी जा ही है, इन जगहों पर नई गाइडलाइन का पालन सख्त तौर पर सभी को करना होगा। सरकार के कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा 4 जून 2020 को जारी कोविड-19 नियंत्रण के सभी गाइडलाइन का पालन करा होगा। ऐसे समझें सरकार की नई गाइडलाइन...

-होटल और अन्य अतिथि सेवाओं में भी कोरोना वायरस से संबंधित नियम लागू रहेंगे।

-सभी रेस्टोरेंट और होटल को केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए नियम मानने होंगे।

-रेस्टोरेंट और होटल के एक टेबल में दो से ज्यादा लोगों को बैठने की अनुमति नहीं होगी।

-होटल में टेबल सीटिंग की खास व्यवस्था होगी, दो टेबल के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी रखी जाएगी।

-फास्ट फूड एरिया जहां स्टेंडिंग टेबल की व्यवस्था है वहां 8 फीट की दूरी होना जरूरी है।

-शॉपिंग मॉल में सैनिटाइजेश, थर्मल स्क्रीनिंग के साथ केंद्र द्वारा तय किए गए सभी नियमों का सख्ती से पालन करना है। लोगों को मास्क का इस्तेमाल करना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ध्यान में रखा होगा।

राजस्थान सरकार ने 23 मई से आंशिक रूप से रोडवेज की बसों का संचालन शुरू किया था, फिर 200 से ज्यादा मार्गों पर संचालन शुरू दिया गया। सरकार द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक रोडवेज की बसें सुबह 5 बजे से लेकर रात 9 बजे तक संचालित हो रही हैं। इसके साथ ही हरियाणा के गुरुग्राम और हिसार तक भी बसों का संचालन शुरू हो गया है, इन सभी मार्गों पर रोडवेज की साधारण और एक्सप्रेस के साथ लग्जरी बसों का संचालन किया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़े: केरल : गर्भवती हाथी की मौत के आरोपित को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

यह खबर भी पढ़े: कोरोना के कारण जा सकती हैं 30 लाख नौकरियां: पाक वित्त मंत्रालय

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended