संजीवनी टुडे

राजस्थान: प्रदेश में आठ सौ दुपहिया व सौ कारों का होने लगा है प्रतिदिन निर्माण

संजीवनी टुडे 03-06-2020 21:26:48

प्रदेश में हीरो मोटर्स ने छह सौ गाडि़या प्रतिदिन निर्माण आरंभ कर दिया हैं वहीं होण्डा ग्रुप में दो सौ दुपहिया व सौ चौपहिया कारों का प्रतिदिन उत्पादन शुरु हो गया है।


जयपुर। प्रदेश में हीरो मोटर्स ने छह सौ गाडि़या प्रतिदिन निर्माण आरंभ कर दिया हैं वहीं होण्डा ग्रुप में दो सौ दुपहिया व सौ चौपहिया कारों का प्रतिदिन उत्पादन शुरु हो गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश की अनेक एमएसएमई इकाइयों द्वारा नवाचारों का प्रयोग करना राज्य के औद्योगिक परिदृश्‍य के लिए शुभ संकेत है वहीं कोटा, भीलवाड़ा, भरतपुर, भिवाड़ी, बीकानेर, चित्तोडगढ़, जोधपुर, जयपुर, अजमेर आदि की अधिकांश बड़ी इकाइयों ने उत्पादन शुरु कर दिया है। सीमेंट, टैक्सटाइल्स, पत्थर, आयल, फूड प्रोसेसिंग, फर्टिलाइजर, केमिकल, ग्लास सहित अनेक बड़ी इकाइयों में उत्पादन शुरु हो गया है।

एसीएस उद्योग डॉ. अग्रवाल बुधवार को एमडी रीको आशुतोष पेडनेकर, आयुक्त उद्योग मुक्तानन्द अग्रवाल के साथ जिलों के महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्रों व रीको के अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग सभी बड़े सेक्टरों में औद्योगिक उत्पादन शुरु हो गया है। 

एसीएस डॉ. अग्रवाल ने लॉक डाउन के कारण परिस्थितियों में बदलाव आया है। उन्होंने अधिकारियों को उद्यमियों के विष्वास पैदा करने, सरकारी पैकेजों का लाभ दिलाने में सहयोग करने और उनसे संवाद कायम रखते हुए प्रदेश के औद्योगिक सिनेरियोें और अधिक बेहतर बनाने के समन्वित प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने श्रमिकों की समस्याओं का समाधान करने के लिए उद्योगों और बाहर से आने वाले स्थानीय श्रमिकों के बीच समन्वय बनाने के निर्देष दिए। इससे स्थानीय श्रमिकों को यहां ही रोजगार मिल सकेगा।

रीको के प्रबंध संचालक आशुतोष पेडनेकर ने बताया कि रीको औद्योगिक क्षेत्रों में 45 फीसदी इकाइयों ने 28 फीसदी श्रमिकों के साथ उत्पादन कार्य शुरु कर दिया है। उद्योग आयुक्त  मुक्तानन्द अग्रवाल ने बताया कि राज्य में 80 प्रतिशत से अधिक 547 में से 440 वृहदाकार इकाइयों ने उत्पादन शुरु हो गया है। वहीं करीब 30 फीसदी एमएसएमई इकाइयां उत्पादन कार्य में लग गई है। उन्होंने बताया कि जापानी जोन में भी 45 में से 38 इकाइयों में उत्पादन होने लगा है।

यह खबर भी पढ़े: अमित शाह के ‘ग्लोबल वर्चुअल मीटिंग’ से एक करोड़ बंगालियों को जोड़ेगी भाजपा, दिन-रात जुटे नेता

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended