संजीवनी टुडे

निष्क्रिय खातों को पुन:सक्रिय करने में राजस्थान परिमण्डल देश में प्रथम

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 08-08-2019 18:36:42

भारतीय डाक सेवा, राजस्थान परिमण्डल ने वर्षों से निष्क्रिय खातों को पुनर्जीवित करने में देश में पहला स्थान हासिल किया है।


जयपुर। भारतीय डाक सेवा, राजस्थान परिमण्डल ने वर्षों से निष्क्रिय खातों को पुनर्जीवित करने में देश में पहला स्थान हासिल किया है। राजस्थान परिमण्डल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल राम भरोसा ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि राजस्थान परिमण्डल ने अगस्त तक एक लाख 41 हजार 300 ऐसे खाते जो वर्षों से निष्क्रिय थे, उन्हें सक्रिय करने में कामयाबी हासिल की है। 

यह खबर भी पढ़ेकश्मीर का युवा भी मानता है उसके साथ हुआ धोखा : चिदम्बरम

उन्होंने बताया कि ‘आपॅरेशन कनेक्ट इंडिया पोस्ट विथ आईपीपीबी : समृद्धि अभियान’ के तहत 13 अगस्त को राज्य में 49 स्थानों पर मेगा मेलों का आयोजन किया जायेगा। इसके तहत प्रत्येक ढाणी, गांव एवं कस्बे में एक लाख 12 हजार 500 बंद खातों को पुन: शुरु करने सहित डाकघर के 34 हजार नये बचत खाते एवं 11 हजार 450 नये इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते खोलने का लक्ष्य रखा गया है। 

देशभर में फिलहाल करीब एक करोड़ खाते निष्क्रिय हैं। लोगों को उनकी छोटी राशि का पता ही नहीं है। उन्हें उनके खाते से अवगत करवाकर खाता सक्रिय करवाने के प्रयास किये जा रहे हैं। श्री राम भरोसा ने बताया कि राजस्थान परिमण्डल ने कौन बनेगा बाहुबली अभियान में भी 600 में से 171 आधार केंद्रों को सक्रिय कर देश में पहला स्थान पाया है। 

इस अभियान के दौरान कुल एक लाख 22 हजार 238 आईपीपीबी खाते खोलकर देश में पांचवां स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि इस महीने विभाग ने ‘अगस्त क्रांति मिशन’ चलाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजीटल इंडिया के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 108 सक्षम ग्राम बनाये हैं। प्रत्येक सक्षम ग्राम में आईपीपीबी का खाता और प्रत्येक दुकानदार का आईपीपीबी का खाता खोला गया है। यह राजस्थान को स्मार्ट राज्य बनाने में बेहतर कदम साबित होगा। 

श्री राम भरोसा ने बताया कि राजस्थान परिमण्डल ने पिछले वर्ष की तुलना में 48 प्रतिशत बढ़ोत्तरी दर्ज की है। उन्होंने बताया कि भारतीय डाक सेवा दुनिया की सबसे बड़ा नेटवर्क है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now