संजीवनी टुडे

राजस्थान/ अब सरकार ने भी माना- आमजन नहीं कर रहा कोरोना से बचाव के नियमों की पालना

संजीवनी टुडे 11-07-2020 17:42:45

राज्य सरकार की ओर से कोरोना महामारी का फैलाव रोकने के लिए किए जा रहे हरसंभव प्रयासों के बावजूद रोजाना नए संक्रमित मिलने का सिलसिला लगातार बना हुआ है।


जयपुर। राज्य सरकार की ओर से कोरोना महामारी का फैलाव रोकने के लिए किए जा रहे हरसंभव प्रयासों के बावजूद रोजाना नए संक्रमित मिलने का सिलसिला लगातार बना हुआ है। समय-समय पर आदेश, एडवायजरी और दिशानिर्देश जारी करने के बावजूद आमजन कोरोना से बचाव को लेकर बनाए गए नियम-कायदों का पालन नहीं कर रहे हैं। अब राज्य के गृह विभाग ने भी इस तथ्य को स्वीकार कर लिया हैं।

विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने माना है कि राज्य सरकार की जानकारी में आया है कि कुछ लोगों की ओर से सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने, मास्क नहीं पहनने, कार्य व अन्य स्थानों पर उचित विसक्रंमीकरण नहीं करने, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने, सार्वजनिक स्थानों व कार्यक्रमों में लोगों का प्रतिबंध के बावजूद एकत्र होने से संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण नहीं किया जा पा रहा है। 

गृह विभाग की ओर से शनिवार को जारी किए गए नए निर्देशों में आपस में मिलते समय 6 फीट की दूरी, मास्क लगाने, सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचने, घरों व कार्यस्थलों को विसंक्रमित करने, हाथ मिलाने व गले मिलने से बचने, हाथ धोने, सामाजिक दूरी बनाने, बैठकों का आयोजन वीसी से करने, किराना स्टोर्स-मेडिकल व सब्जी तथा दूध की दुकानों पर सतहों की बार-बार सफाई की पालना करने को कहा गया है। साथ ही ही रेस्टोरेंट, होटल व ढाबों में खुली हवा में बैठने के लिए प्रोत्साहन, शादियों व अंतिम संस्कार में आगंतुकों की संख्या नियंत्रित करने, सांस्कृतिक व सामाजिक समारोह स्थगित रखने, सब्जी व अनाज मंडी में जागरुकता अभियान चलाने, गैर जरुरी यात्राओं से बचने की हिदायतें दी गई हैं।

आदेश में चिकित्सा संस्थानों में प्रोटोकॉल का पालन करने, ऑनलाइन सेवा प्रदात्ता कंपनियों में होम डिलेवरी करने वाले व्यक्तियों के लिए सुरक्षात्मक उपाय अपनाने, करेंसी नोटों व पत्रावलियों के पृष्ठ बदलने के लिए पानी के स्पंज का उपयोग करने तथा हवादार क्षेत्र और कमरे में ही निवास करने और कार्य करने के लिए कहा गया हैं। 

यह खबर भी पढ़े: बलिया हत्याकांड का खुलासा: मंगेतर से बात करने पर भाई व साले संग मिलकर विवेक को उतारा था मौत के घाट

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended