संजीवनी टुडे

राजस्थान/ स्मारक देखने 75 दिन बाद लौटे अंगुलियों पर गिनने लायक सैलानी, देखें- राज्य में खोले गए स्मारक की सम्पूर्ण सूची

संजीवनी टुडे 02-06-2020 18:09:18

राजस्थान में 75 दिन बाद मंगलवार से राजकीय स्मारक और संग्रहालय आमजन के लिए खोल दिए गए। राजधानी जयपुर के आमेर, हवामहल और जंतर-मंतर समेत राज्य के 22 संग्रहालय और 16 स्मारकों पर मंगलवार को अंगुलियों पर गिनने लायक सैलानी ही पहुंचे।


जयपुर। राजस्थान में 75 दिन बाद मंगलवार से राजकीय स्मारक और संग्रहालय आमजन के लिए खोल दिए गए। राजधानी जयपुर के आमेर, हवामहल और जंतर-मंतर समेत राज्य के 22 संग्रहालय और 16 स्मारकों पर मंगलवार को अंगुलियों पर गिनने लायक सैलानी ही पहुंचे। ये संग्रहालय व स्मारक कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के चलते 18 मार्च को बंद किए गए थे। हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट एरिया को छोडक़र सभी जगह स्मारक और संग्रहालय खोले गए हैं। 

राजस्थान पुरातत्व एंव संग्रहालय विभाग ने राज्य सरकार की ओर से जारी की गाइडलाइन के तहत एडवायजरी जारी की थी। इसकी पालना में सोमवार को सभी संग्रहालयों व स्मारकों पर साफ-सफाई की गई। जबकि, मंगलवार से इन्हें आमजन के दर्शनार्थ खोल दिया गया। जो स्मारक खोले गए हैं, उनमें भरतपुर का किशोरी महल, जयपुर में जंतर मंतर, नाहरगढ़ का महल, हवामहल, आमेर महल, इसारलात, सिसोदिया रानी का बाग, विद्याधर का बाग, जैसलमेर में पटवा हवेली, जालोर फोर्ट, झालावाड़ का गागरोन फोर्ट, जोधपुर का जनाना महल, उदयपुर का अंबिका टैंपल, अलवर में मूसी महारानी की छतरी, बारां का भान देवरा तथा बाड़मेर में किराडू का मंदिर शामिल है।

जबकि, जयपुर में अलबर्ट हॉल म्यूजियम और विरासत का संग्रहालय, उदयपुर का आहड़ म्यूजियम, अजमेर का संग्रहालय, अलवर संग्रहालय, भरतपुर संग्रहालय, बीकानेर संग्रहालय, बूंदी संग्रहालय, आबूरोड के पास स्थित चंद्रावती संग्रहालय, चित्तौडग़ढ़ संग्रहालय, डूंगरपुर संग्रहालय, जैसलमेर संग्रहालय, झालावाड़ संग्रहालय, जोधपुर संग्रहालय, जोधपुर स्थित मंडोर संग्रहालय, कोटा संग्रहालय, माउंट आबू और सिरोही संग्रहालय, पाली संग्रहालय, शाहपुरा संग्रहालय, सीकर संग्रहालय, उदयपुर संग्रहालय, विराट नगर संग्रहालय देखने के लिए भी देसी सैलानी जा सकते हैं।

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के जोधपुर अधीक्षक बाबूलाल मौर्य ने बताया कि पहले सप्ताह में चार दिन मंगलवार, गुरुवार, शनिवार व रविवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक स्मारक और संग्रहालय खोले जा रहे हैं। दूसरे सप्ताह में चार दिन मंगलवार, गुरुवार, शनिवार व रविवार को सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक संग्रहालय खुलेंगे। इनमें शुरू के दो सप्ताह प्रवेश निशुल्क है। इसके बाद तीसरे सप्ताह से प्रवेश शुल्क में 50 प्रतिशत छूट के साथ पर्यटकों को प्रवेश दिया जाएगा।

इस दौरान ऑनलाइन टिकट को बढ़ावा, दिन और शाम को आवश्यक साफ-सफाई करने, टूरिस्ट प्लेस में एंट्री से पहले थर्मल स्क्रीनिंग, हाथों का सैनेटाइजेशन, फेस मास्क की अनिवार्यता, एक समय में केवल 5 से 6 टूरिस्ट को प्रवेश, पांच मिनट के अंतराल के बाद दूसरे समूह को प्रवेश देने के साथ शारीरिक दूरी व स्मारक या दीवारों को नहीं छूने की पाबंदी लागू की गई है।

यह खबर भी पढ़े: मेक इन इंडिया अन्य देशों को पीछे छोड़ने के लिए नहीं, भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए है: रविशंकर

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended