संजीवनी टुडे

बंगाल के कई हिस्सों में बारिश, 20 जून तक मानसून आगमन के आसार

संजीवनी टुडे 09-06-2019 11:37:55

। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य भर में विगत कई दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने राज्य के तापमान में कमी कर दी है। रविवार को भी राज्य के कई क्षेत्रों में बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि आगामी 7 से 10 दिनों के अंदर पश्चिम बंगाल में मानसून का प्रवेश हो जाएगा।


कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य भर में विगत कई दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने राज्य के तापमान में कमी कर दी है। रविवार को भी राज्य के कई क्षेत्रों में बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि आगामी 7 से 10 दिनों के अंदर पश्चिम बंगाल में मानसून का प्रवेश हो जाएगा। 

मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि केरल में एक जून को मानसून घुसने वाला था लेकिन एक सप्ताह बाद 8 जून को घुसा है। इसकी वजह से वहां  बारिश की शुरुआत हो गई है। इसी तरह से पश्चिम बंगाल में 9 जून को मानसून का प्रवेश होना था लेकिन यहां अभी कम से कम 10 दिनों का समय लगने के आसार है। इसलिए 20 जून तक मानसून के प्रवेश की संभावना है। 

हालांकि मानसून पूर्व होने वाली बारिश पूरे राज्य में लगातार जारी है। रविवार को भी राज्य के कई क्षेत्रों में बारिश हुई है जिसकी वजह से राज्य का मौसम ठंडा हो गया है। अलीपुर मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि फिलहाल अभी रुक रुक कर बारिश होती रहेगी और तापमान में बढ़ोतरी दर्ज नहीं की जाएगी। 

मौसम विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक रविवार को दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर 6.5 मिलीमीटर बारिश हुई है। इसके अलावा जलपाईगुड़ी में 29 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जबकि कालिमपोंग में 4 मिलीमीटर और सिलीगुड़ी में 47.2 मिलीमीटर बारिश हुई है। सुबह के समय मौसम विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि कोलकाता, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, हावड़ा और हुगली में रविवार शाम से बारिश की शुरुआत हो जाएगी जो मंगलवार तक रुक-रुक कर होती रहेगी। 

हालांकि आसमान में बादल छाए हुए हैं इस वजह से तापमान में कमी के बावजूद लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं। रविवार को राजधानी कोलकाता में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से 0.5 डिग्री कम है जबकि न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से 3.8 डिग्री ज्यादा है। सबसे अधिक तापमान बांकुड़ा जिले का है। यहां अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended