संजीवनी टुडे

उदयपुर से वैष्णोदेवी के बीच रेल शुरू, पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने दिखाई हरी झण्डी

संजीवनी टुडे 12-10-2019 20:03:26

राज्य सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019 के अन्तर्गत इस वर्ष की प्रथम तीर्थ यात्रा उदयपुर से वैष्णोदेवी के लिए निर्धारित रेल गाड़ी शनिवार प्रातः उदयपुर के राणा प्रताप नगर (उदयपुर) रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। इस रेल गाड़ी को पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।


जयपुर। राज्य सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019 के अन्तर्गत इस वर्ष की प्रथम तीर्थ यात्रा उदयपुर से वैष्णोदेवी के लिए निर्धारित रेल गाड़ी शनिवार प्रातः उदयपुर के राणा प्रताप नगर (उदयपुर) रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। इस रेल गाड़ी को पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए डॉ. व्यास ने इस योजना के लिए राज्य सरकार एवं देवस्थान विभाग का आभार जताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार अब श्रवण कुमार की भूमिका निभाते हुए वरिष्ठजनों को तीर्थयात्रा करा रही है। 

यह भी पढ़े: टीएडी राज्यमंत्री ने किया उदयपुर मेले का शुभारंभ, कहा- पुस्तकें जीवन में सदैव आगे बढ़ने को करती है प्रेरित

उन्होंने कहा कि इस यात्रा में विभाग की ओर से जाने वाले अधिकारी और कार्मिक भी अपने परिजनों की तरह ही इन वरिष्ठजनों के आवास, भोजन, स्वास्थ्य आदि सुविधाओं का पूरा ध्यान रख रहे हैं और पूर्ण जिम्मेदारी के साथ अपना कर्तव्य निभा रहे हैं। समारोह में देवस्थान विभाग के कार्यवाहक आयुक्त ओ.पी.जैन ने बताया कि इस गाड़ी से उदयपुर संभाग के जिलों से 161 यात्री प्रस्थान कर रहे हैं जबकि संपूर्ण राजस्थान से इस गाड़ी में 962 व्यक्ति यात्रा पर जा रहे हैं। उन्होंने यात्रा के लिए विभाग द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी दी।

udaypur

पूजा-अर्चना कर दिखाई हरी झण्डी:
इस मौके पर मुख्य अतिथि डॉ. व्यास ने तीर्थयात्रा पर जा रही विशेष रेल की पूजा-अर्चना की और हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इससे पूर्व उन्होंने इस रेल की प्रथम यात्री के रूप में उदयपुर के देवाली की लक्ष्मी देवी को टिकट सौंपा और उन्हें तीर्थयात्रा की बधाई देते हुए यात्रा की कुशलता की कामना की। डॉ. व्यास ने इस दौरान कई यात्रियों से भी बात की तो उन्होंने भी इस यात्रा के लिए राज्य सरकार का आभार जताया। 

udaypur

यात्रा में डूंगरपुर के गामड़ी गांव के केवलजी पटेल भी अपने भाई नाथू के साथ खुशी-खुशी यात्रा पर गए और उन्होंने सरकार की इस पहल का स्वागत किया। इस मौके पर समाजसेवी सुधीर जोशी, देवस्थान विभाग के कार्यवाहक आयुक्त ओ.पी.जैन, विभाग के सहायक आयुक्त प्रियंका भट्ट, दीपिका मेघवाल, जतिन गांधी, आईआरसीटीसी के सहायक प्रबंधक प्रदीप माहेश्वरी, यात्रा प्रकोष्ठ के प्रभारी अमित झा और संजय सोनी आदि मौजूद रहे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended