संजीवनी टुडे

पूसी रेलवे ने बेटिकट यात्रियों से वसूला 57 करोड़ की राशि

संजीवनी टुडे 02-04-2019 10:21:57


गुवाहटी। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे ने गत 31 मार्च को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के दौरान बेटिकट यात्रियों और बिना बुक किये समानों पर भाड़ा और जुर्माना लगाकर 57 करोड़ रुपये की राशि वसूला है। यह राशि पिछले वर्ष वसूली गयी 46.17 करोड़ से काफी अधिक है। यह जुर्माना राशि 1959 में इस जोन की स्थापना के बाद से अभी तक की सबसे अधिक है।

भारतीय रेलवे कानून एक्ट 1980 की धारा 137 के अनुसार बेटिकट यात्रा और बिना बुक किये समानों को ले जाना दंडनीय अपराध है और इसके लिए जेल या जुर्माना या दोनों हो सकता है। पूसी रेलवे के अधिकारियों द्वारा मेल व एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों में औचक टिकट जांच अभियान चलाया जा रहा है। 

पूसी रेलवे के मुख्यमंत्री जनसंपर्क अधिकारी पीजे शर्मा ने बताया है कि बेटिकट यात्रा के चलन को रोकने के लिए पूसी रेलवे ने मंडल और मुख्यालय के फ्लाइंग टिकट चेकिंग दलों द्वारा औचक टिकट जांच अभियान चला रहा है। इसके लिए विभिन्न विभागों ने मुख्यालय और मंडल स्तरों पर अधिकारी नामित किये गये हैं, जिसको इनके साथ रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी के सुरक्षा कर्मी रहेंगे।

इस अवधि के दौरान टिकट करानेवाले यात्रियों की कुल संख्या में पिछले वर्षों के मुकावले 7.88 फीसद की वृद्धी हुई है। इसी तरह उद्गम यात्री की कमाई की संख्या में पिछले वर्षों की तुलना में 8.50 फीसद की वृद्धि हुई है। इस दौरान पिछले वर्ष की 7.64 करोड़ की तुलना में डीएचआर (दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे) सेक्शन की कमाई 11.93 करोड़ पहुंच गयी।

More From state

Trending Now
Recommended