संजीवनी टुडे

पंचायत राज संस्थाओं को सशक्त बनाने 552 करोड़ का प्रावधान: पटेल

संजीवनी टुडे 30-07-2019 18:51:33

कमलेश्वर पटेल ने बताया है कि प्रदेश में पंचायत राज संस्थाओं को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिये इस वित्त वर्ष में 552 करोड़ 50 लाख का प्रावधान किया गया है।


भोपाल। मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने बताया है कि प्रदेश में पंचायत राज संस्थाओं को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिये इस वित्त वर्ष में 552 करोड़ 50 लाख का प्रावधान किया गया है।

आधिकारिक जानकारी में श्री पटेल ने बताया कि राज्य वित्त आयोग द्वारा पंचायतों के पदाधिकारियों की वित्तीय अधिकार सीमा में भी वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि 73 वें संविधान संशोधन के अंतर्गत वर्ष 1993 में पंचायत राज की स्थापना करने वाला मध्यप्रदेश, देश का पहला राज्य है।

श्री पटेल ने बताया कि राज्य वित्त आयोग मद से पंचायतों के पदाधिकारियों की वित्तीय अधिकार सीमा में वृद्धि की गई है। अब जिला पंचायत अध्यक्ष 50 लाख, जिला पंचायत उपाध्यक्ष 20 लाख, जिला पंचायत सदस्य 15 लाख, जनपद पंचायत अध्यक्ष 20 लाख और जनपद पंचायत सदस्य 5 लाख रूपये तक के कार्य का विकल्प अपनी मर्जी से दे सकेंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंचायतों में मरम्मत, संधारण संबंधी कार्यों की स्वीकृति के अधिकार पंचायतों को हस्तांतरित करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। मंत्रि-परिषद की मंजूरी के बाद ग्राम पंचायतों को डेढ़ लाख, जनपद पंचायतों को ढाई लाख तथा जिला पंचायतों को पाँच लाख रुपये लागत तक के मरम्मत, संधारण के कार्य स्वीकृत करने के अधिकार मिलेंगे।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended