संजीवनी टुडे

सरदार सरोवर बांध को पूरा भरने का विरोध, बड़े आंदोलन की चेतावनी

संजीवनी टुडे 11-07-2019 17:15:47

सरदार सरोवर बांध को पूरा भरने का विरोध, बड़े आंदोलन की चेतावनी


इंदौर। मध्यप्रदेश की जीवनदायिनी नदी नर्मदा पर बने देश के सबसे बड़े सरदार सरोवर बांध को पूरा भरने के खिलाफ गुरुवार को नर्मदा बचाओ आंदोलन की प्रमुख मेधा पाटकर के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने इंदौर में जोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने सरदार सरोवर बांध को पूरा नहीं भरने की मांग की। साथ ही इस कार्यकर्ताओं ने बड़ा आंदोलन करने की भी चेतावनी दी।

गुजरात में नर्मदा नदी पर बने 138 मीटर ऊंचे सरदार सरोवर बांध को केंद्र सरकार द्वारा पूरा भरने की तैयारी की जा रही है। इस बांध का अधिकांश डूब क्षेत्र मध्यप्रदेश में आता है। मालवा निमांड अंचल के धार, बड़वानी, खरगौन जिलों में अब तक सरदार सरोवर बांध के डूब प्रभावितों का पुनर्वास पूरा नहीं हो पाया है। अगर बांध को पूरा भर दिया जाएगा तो उक्त जिलों का आधा से ज्यादा क्षेत्र डूब जाएगा। इसी को लेकर गुरुवार को मेधा पाटकर के नेतृत्व में नर्मदा बचाओ आंदोलन के कार्यकर्ताओं ने इंदौर में नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण के बाहर प्रदर्शन किया। 

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सरदार सरोवर बांध को पूरा न भरा जाए। उनका कहना है कि बांध बनने के बाद हजारों लोगों को उनकी पुश्तैनी जमीन से बेदखल कर दिया गया। लेकिन उनका अब तक ठीक से पुनर्वास नहीं हो पाया है। बांध को पूरा भरने से इसका बैक वॉटर खलघाट तक आ जाएगा। इस क्षेत्र में आज भी बहुत से लोग अपने गांवों में निवास कर रहे हैं। 

उन्होंने मांग की है कि जब तक पूर्ण पुनर्वास नहीं हो जाता, तब तक बांध को पूरा नहीं भरा जाए। प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर ऐसा किया गया तो वे बड़ा आंदोलन करेंगे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

More From state

Trending Now
Recommended