संजीवनी टुडे

सुरक्षित भविष्य के लिए पेट्रोलियम पदार्थों का संरक्षण आवश्यक- तोमर

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 16-01-2020 18:07:20

मध्यप्रदेश के खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने कहा है कि आने वाली पीढ़ियों के सुरक्षित भविष्य के लिए पेट्रोलियम पदार्थों का संरक्षण आवश्यक है।


भोपाल। मध्यप्रदेश के खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने कहा है कि आने वाली पीढ़ियों के सुरक्षित भविष्य के लिए पेट्रोलियम पदार्थों का संरक्षण आवश्यक है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार तोमर पेट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन द्वारा आयोजित 'संरक्षण क्षमता महोत्सव' को संबोधित कर रहे थे।

यह खबर भी पढ़ें: ​संजीवनी टुडे फटाफट: एक क्लिक में पढिय़े दिनभर की 20 बड़ी खबरें

तोमर ने कहा कि पेट्रोलियम उत्पाद प्रकृति का बहुमूल्य उपहार है। प्रकृति के अन्य स्त्रोतों की तरह इसकी उपलब्धता भी सीमित है। इसलिए आने वाली पीढ़ियों कि लिए इसका संरक्षण आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में पेट्रोलियम उत्पादों के बिना जीवन कैसा होगा, यह सोचना भी कठिन है। देश-विदेश के वैज्ञानिक ऊर्जा के वैकल्पिक स्त्रोतों को तलाशने में जुटे हैं। उन्हें काफी हद तक सफलता भी मिली है लेकिन ईंधन के रूप में पेट्रोलियम उत्पादों का पूर्ण विकल्प मिलना आसान नहीं दिखता।

तोमर ने कहा कि ईंधन की बचत करके ही हम इस अमूल्य धरोहर को आने वाली पीढ़ी को सौंप सकते है। तोमर ने उपस्थित जन-समुदाय को ईंधन बचाने की शपथ दिलाई।

पेट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन द्वारा आगामी 15 फरवरी तक यह महोत्सव पूरे देश में एक साथ मनाया जा रहा है। महोत्सव के अन्तर्गत ईंधन को बचाने के लिये जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended