संजीवनी टुडे

तीस वायु प्रबोधन केन्द्र स्थापित करना प्रस्तावित: विश्नोई

संजीवनी टुडे 26-07-2019 17:27:58

र्यावरण राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने आज विधानसभा में बताया कि राज्य में तीस वायु गुणवत्ता प्रबोधन केन्द्र स्थापित करना प्रस्तावित है और इसकी प्रक्रिया चल रही है।


जयपुर। राजस्थान के पर्यावरण राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने आज विधानसभा में बताया कि राज्य में तीस वायु गुणवत्ता प्रबोधन केन्द्र स्थापित करना प्रस्तावित है और इसकी प्रक्रिया चल रही है। 

श्री विश्नोई प्रश्नकाल में इस सम्बन्ध में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित इन केन्द्रों में 15 मानव रहित केन्द्र स्थापित करने के प्रस्ताव है। उन्होंने बताया कि सतत् परिवेशी वायु गुणवत्ता प्रबोधन केन्द्र स्थापित करने के लिए नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन, नोएडा एवं आईआरआईएल जयपुर से प्रस्ताव मांगे गए हैं।

इससे पहले विधायक सुभाष पूनिया के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल द्वारा जयपुर में तीन तथा जोधपुर, अलवर, भिवाडी, उदयपुर, अजमेर, कोटा एवं पाली में एक-एक सतत् परिवेशी वायु गुणवत्ता प्रबोधन केन्द्र र्कायरत है। उन्होंने विवरण सदन की मेज पर रखा। 

उन्होंने राज्य में परिवेशी वायु गुणवत्ता प्रबोधन केन्द्र की स्थापना के लिए जारी किये गये क्रय आदेशों के आधार पर लागत का विवरण सदन के पटल पर रखा।

श्री विश्नोई ने बताया कि अब तक सात जिला मुख्यालयों जयपुर, जोधपुर, अलवर, उदयपुर, अजमेर, कोटा एवं पाली में ही परिवेशी वायु गुणवत्ता प्रबोधन केन्द्र स्थापित है। उन्होंने बताया कि शेष 26 जिला मुख्यालयों में परिवेशी वायु गुणवत्ता प्रबोधन केन्द्र स्थापित होना शेष हैं। 

उन्होंने बताया कि वर्तमान में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल द्वारा किसी भी पंचायत समिति में परिवेशी वायु गुणवत्ता प्रबोधन केन्द्र की स्थापना नहीं की गई है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now