संजीवनी टुडे

भगोरिया मेले में ग्रामीणों ने समझी ईवीएम से वोट डालने की प्रक्रिया

संजीवनी टुडे 15-03-2019 17:01:11


झाबुआ। आगामी लोक सभा निर्वाचन 2019 में शत-प्रतिशत मतदान हो, इसलिये स्वीप गतिविधि अतर्गत झाबुआ जिले में शुक्रवार को विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में लग भगोरिया हाट बाजारों में स्टाल लगाकर ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन कर मतदाताओं को वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत कराया जा रहा है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

भगोरिया हाट में पारम्परिक परिधान में सज-धज कर आये ग्रामीणों ने झुले चकरी एवं कुल्फी का आनंद लिया एवं भगोरिया में निर्वाचन कार्यालय द्वारा लगाये गये स्टाल पर जाकर ईवीएम का बटन दबाकर वोट डालने की प्रक्रिया समझी।

झाबुआ जिले में शुक्रवार को कालीदेवी, भगोर, माण्डली एवं बैकल्दा के भगोरिया में आये ग्रामीणो को बताया गया कि मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। 

बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाइट लाल जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को ग्लास मे से देखा जा सकता है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। वोटिंग मशीन पर ग्रामीणों ने ईव्हीएम में बटन दबाकर अपना वोट डाला एवं व्हीव्हीपीएटी मशीन से देखा कि उन्होंने जिस प्रत्याशी को मत डाला है उसे ही उसका मत मिला है।

More From state

Trending Now
Recommended