संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन योजना की हुई शुरुआत : राजीव रंजन

संजीवनी टुडे 19-02-2019 15:51:58


पटना। देश के असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के जीवन में प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन योजना से एक नयी क्रांति की शुरुआत होने का दावा करते हुए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता सह पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा कि 2014 में सत्ता में आने के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ध्येय अंतिम आदमी के उत्थान का रहा है ।

राजीव रंजान ने मंगलवार को यहाँ कहा कि सबका साथ सबका विकास का प्रधानमन्त्री का यह संकल्प बीते दिनों पेश हुए अंतरिम बजट में भी दिखा। उन्होंने कहा कि सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना के रूप में एक बड़ा तोहफा दिया था । उन्होंने कहा कि सरकार की प्रतिबद्धता से अब इस योजना की शुरुआत हो चुकी है । 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

इस योजना का लाभ लेने के लिए देशभर के 3.13 लाख कॉमन सर्विस सेंटर में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा । इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर कामगार को 3,000 रुपए महीना पेंशन दी जाएगी । इसका लाभ 15,000 रुपये तक की मासिक आय वाले असंगठित क्षेत्र के वे कामगार उठा सकते हैं, जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है ।उन्होंने कहा कि सरकार की यह योजना देश के गरीब मेहनतकशों के भविष्य को सुरक्षित रखने में क्रांतिकारी भूमिका निभाने वाली है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

भाजपा नेता ने योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के तहत पांच साल में असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ श्रमिकों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।सरकार ने देशभर में लाभार्थियों को जोड़ने और उनके रजिस्ट्रेशन के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाले विशेष निकाय सी एस सी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड की सेवाएं ली हैं।कंपनी ने पी एम एस वाई एम के लिए आवेदन फॉर्म तैयार किया है और वह इसका संचालन भी करेगी ताकि पूरी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और आंकड़ा संग्रहण सुगम तरीके से हो सके। उन्होंने कहा कि इसके अलावा वह योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वालों को विशिष्ट आईडी नंबर भी जारी किया जायेगा ।

More From state

Trending Now
Recommended