संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री मोदी ने साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का किया उद्घाटन

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-09-2019 15:47:55

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जलमार्ग के नए युग की शुरुआत करने वाले झारखंड में साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया।


रांची। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जलमार्ग के नए युग की शुरुआत करने वाले झारखंड में साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया।

यह खबर भी पढ़ें: पाकिस्तान में महंगाई की भयंकर मार, पेट्रोल- डीजल से भी ज्यादा हुए दूध के दाम, जानें दाम

मोदी ने यहां जगन्नाथ मैदान में आयोजित कार्यक्रम में आईपैड का बटन दबाकर साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन एवं झारखंड सचिवालय के नए भवन का शिलान्यास किया।

उल्लेखनीय है कि झारखंड का पहला मल्टी मॉडल टर्मिनल नदियों पर बना पहला ऐसा टर्मिनल है, जो कंटेनर कार्गो हैंडलिंग में सक्षम होगा। सागरमाला योजना का हिस्सा बना झारखंड वाराणसी-हल्दिया जलमार्ग शुरू होने के बाद कोलकाता बंदरगाह के जरिये यह उत्तर भारत को पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और अन्य दक्षिण एशिया को जोड़ेगा। साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल की लागत करीब 290 करोड़ रुपये है। यह रिकॉर्ड समय में मात्र दो साल में बनकर तैयार हुआ है।श्री मोदी ने इसका शिलान्यास 06 अप्रैल 2017 को किया था।

यह खबर भी पढ़ें: पुस्तक प्रेमियों के लिए खुशखबरी: दिल्ली प्रगति मैदान में 25 वें पुस्तक मेले का आगाज, प्रवेश नि:शुल्क

झारखंड-बिहार के उद्योगों को वैश्विक बाजार से जोड़ने वाला यह जलमार्ग विकास परियोजना (जेएमवीपी) के तहत गंगा नदी पर बनाए जा रहे तीन मल्टी-मॉडल टर्मिनलों में से दूसरा टर्मिनल है। इससे पहले नवम्बर 2018 में प्रधानमंत्री ने वाराणसी में पहले मल्टी-मॉडल टर्मिनल (एमएमटी) का उद्घाटन किया था।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended